Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अंतरिक्ष के लिए एंडेवर रवाना

हमें फॉलो करें अंतरिक्ष के लिए एंडेवर रवाना
केपकेनेवरल (भाषा) , मंगलवार, 11 मार्च 2008 (15:34 IST)
एंडेवर जापान की पहली अंतरिक्ष प्रयोगशाला को लेकर आज अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया।

एंडवेर भारतीय समायानुसार आज 11 बजकर 58 मिनट पर यहाँ केनेडी स्पेस सेंटर से रवाना हुआ। प्रक्षेपण के दो मिनट बाद ही उसने सफलतापूर्वक अपने जुड़वाँ ठोस राकेट बूस्टरों को छोड़ दिया।

प्रक्षेपण के नौ मिनट से भी कम समय में एंडेवर पृथ्वी की कक्षा में प्रविष्ट हुआ और अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी के लिए चल पड़ा। उसे वहाँ कल पहुँचना है। कक्षा में पहुंचने से ठीक पहले एंडेवर को इसके वृहत बाह्य ईंधन टैंक से अलग कर दिया गया।

एंडेवर के प्रक्षेपण के बाद फ्लोरिडा तट करीब 30 सेकंड के लिए प्रकाशमान हो उठा। इसने 53 सेकंड में ही 2425 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़ ली।

एंडेवर के चालक दल में सात सदस्य हैं। इसमें जापानी अंतरिक्ष यात्री तकाओ दोई भी शामिल हैं। यह दल 16 दिवसीय मिशन पर अंतरिक्ष गया है। वह जापानी प्रयोगशाला किर्बों के पहले चरण को स्थापित करेगा। किबो एक सूक्ष्म गुरुत्व अनुसंधान संयंत्र है जो अंतरिक्ष अन्वेषण में नयी राहें खोलेगा।

जब स्थापना के तीनों चरण पूरे हो जाएँगे तो यह आईएसएस में अमेरिकी रूसी और यूरोपीय प्रयोगशालाओं के साथ काम करेगा। यह आईएसएस का अब तक का सबसे लंबा मिशन है। इस दौरान एंडेवर दल के सदस्य पाँच बार अंतरिक्ष की सैर पर निकलेंगे। यह करीब 30 घंटे का काम है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi