Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अदन की खाड़ी से जलपोत का अपहरण

हमें फॉलो करें अदन की खाड़ी से जलपोत का अपहरण
लंदन , शनिवार, 2 जनवरी 2010 (12:28 IST)
सोमालियाई जलदस्युओं ने सिंगापुर ध्वजवाहक रसायनिक जलपोत अपहरण कर लिया है। एमवी प्रमोनी नामक यह जलपोत को रसायनिक सामग्री लेकर भारत के कांडला बंदरगाह आना था। सोमालियाई जलदस्युओं ने कल इसका उस समय अपहरण कर लिया जब यह सोमालिया की तरफ जा रहा था।

यूरोपीय संघ के जलदस्युओं निरोधक बल के अनुसार सोमालियाई जलदस्युओं ने अदन की खाड़ी में 20 हजार टन वजनी इस टैंकर का अदन की खाड़ी से अपहरण कर लिया। सोमालियाई लुटेर टैंकर का अपहरण करने के बाद हिंद महासागर में जमे हुए हैं ताकि रसायनिक जलपोत को छुड़ाने के लिए भेजे जाने वाले किसी देश के नौसैन‍िक पोत को आगे बढ़ने से रोक सकें।

अपहृर्ताओं ने पोत टैंकर को छोड़ने के बदले एक करोड़ डॉलर की फिरौती की माँग की है। टैंकर के चालक दल में 17 इण्डोनेशियाई,चीन के पाँच और नाइजीरिया एवं वियतनाम का एक-एक नागरिक शामिल है। जहाज के अपहृत होने की सूचना उसके कैप्टेन ने रेडियो के माध्यम से देते हुए बताया कि चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं।

गौरतलब है कि सोमालिया के समुद्री डाकुओं ने गत सोमवार को एक मालवाहक पोत तथा एक अन्य रसायनिक टैंकर का विश्व के सबसे व्यस्त समुद्री मार्ग से अपहरण कर लिया था। जलदस्युओं ने वर्तमान में 10 से अधिक पोतों को अपने कब्जे में रखा हुआ है। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi