Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अब तोंदू कुत्तों के लिए भी जिम!

हमें फॉलो करें अब तोंदू कुत्तों के लिए भी जिम!
न्यूयॉर्क , सोमवार, 15 अक्टूबर 2012 (20:19 IST)
तेजी से मोटे होते जा रहे अमेरिकी लोगों की आदतों का असर उनके कुत्तों पर भी आ रहा है और कुत्तों की तोंद के बढ़ते आकार को देखते हुए अब कुछ कंपनियों ने कुत्ता जिम खोलने की मुहिम शुरू की है।

इस जिम में कुत्तों के भागने-दौड़ने के लिए विशेष ट्रेडमिल तथा कुत्तों के भागने पर उनके द्वारा तय दूरी का अंदाजा रखने के लिए पैडोमीटर की व्यवस्था तो है ही इसके अलावा कुत्तों को कसरत कराने के लिए विशेष जिम ट्रेनर भी मौजूद है।

नेवादा के डेजर्ट इन्न एनिमल हॉस्पीटल के पशुरोग विशेषज्ञ डॉ. डेनिस अर्न ने कहा कि जब रॉकी पहली बार हमारे पास आया था तो वह अपने मोटापे की वजह से किसी समुद्री स्तनधारी जानवर के जैसे लगता था। अब निरंतर कसरत करने की वजह से उसके पेट का आकार तो घट ही गया है बल्कि उसका स्वास्थ्य भी निरंतर अच्छा हो रहा है।

मैसाच्युसेट्स के टफ्ट्स विश्वविद्यालय के कमिंग्स पशुचिकित्सा विद्यालय ने देश के पहले कुत्ता जिम को खोलने की घोषणा की है।

कुत्तों के तीन दशक से प्रशिक्षक रह चुके गेरालिन केडा ने कहा कि आमतौर पर किसी भी कुत्ते के लिए कम से कम तीस मिनट तक कसरत करना अनिवार्य होता है। अगर कोई कुत्ता कम परिश्रम करता है तो यह देखने में आया है कि वह उदास रहता है। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी पशु मोटापा निरोधक संगठन का कहना है कि अमेरिका के 53 फीसदी कुत्ते मोटापे की समस्या से पीड़ित है। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi