Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका ने कहा, वैश्विक शक्ति बनना चाहता है चीन

हमें फॉलो करें अमेरिका ने कहा, वैश्विक शक्ति बनना चाहता है चीन
, शुक्रवार, 22 मार्च 2013 (12:29 IST)
FILE
वाशिंगटन। ओबामा प्रशासन के एक अधिकारी ने सांसदों से कहा है कि चीन वैश्विक शक्ति बनना चाहता है और चीनी सत्ता फिलहाल इस विषय पर चर्चा में जुटी है कि वह अमेरिका जैसी ‘स्थापित शक्ति’ और अन्य क्षेत्रीय शक्तियों से किस तरह का संबंध रखे।

पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र के कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री जोसेफ युन ने गुरुवार को कांग्रेस की सुनवाई के दौरान कहा कि चीन जाहिर तौर पर वैश्विक भूमिका निभाना चाहता है, इसमें कोई संदेह नहीं है। हमारा विश्वास है कि उसे जिम्मेदार वैश्विक भूमिका निभानी चाहिए।

यह सुनवाई सीनेट विदेश संबंध समिति की पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र से जुड़ी उपसमिति ने आयोजित की थी।

युन ने रिपब्लिकन पार्टी सीनेटर मार्को रूबियो के सवाल के जवाब में कहा कि मेरा मानना है कि चीन में जारी सबसे महत्वपूर्ण चर्चा यह है कि वैश्विक स्तर पर उभर रहे चीन को अमेरिका जैसी स्थापित शक्ति और अन्य क्षेत्रीय शक्तियों के साथ किस तरह से बातचीत में शामिल होना है।

रूबियो ने युन से पूछा कि क्या वे हमें स्थापित शक्ति मानते हैं या कमजोर हो रही शक्ति? युन ने कहा कि मैं कहना चाहूंगा कि वे हमें स्थापित शक्ति मानते हैं।

वर्तमान राष्ट्रपति शी चिनफिंग पिछले साल जब वाशिंगटन आए थे तो उनके एजेंडे में यह बात शामिल थी कि उभरती हुई शक्ति को स्थापित शक्ति के साथ किस तरह से बातचीत करनी चाहिए। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi