Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका ने किया कश्मीरी का शिकार

हमें फॉलो करें अमेरिका ने किया कश्मीरी का शिकार
इस्लामाबाद , शनिवार, 4 जून 2011 (19:22 IST)
FILE
अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बाद अब अलकायदा से जुड़े खूंखार आतंकवादी और मुंबई हमले के साजिशकर्ता इलियास कश्मीरी को ढेर कर दिया है। कश्मीरी पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में अमेरिका के चालक रहित विमान ड्रोन के हमले में मारा गया।

बीती रात दक्षिणी वजीरिस्तान के ग्वाख्वा इलाके में अमेरिकी ड्रोन से चार मिसाइलें दागीं गईं, जिसमें 47 साल का कश्मीरी मारा गया। कश्मीरी पर अमेरिका ने 50 लाख डालर का इनाम घोषित कर रखा था। बीते दो मई को ऐबटाबाद में अमेरिकी सुरक्षा बलों ने ओसामा को मार गिराया था।

पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि यह हमला कश्मीरी को निशाना बनाकर किया गया था। प्रतिबंधित संगठन हूजी ने अपने इस सरगना कश्मीरी के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने की पुष्टि की है।

समाचार चैनल ‘डॉन न्यूज’ के मुताबिक हूजी के प्रवक्ता अबू हंजाला ने एक बयान जारी कर कहा कि कश्मीरी की मौत का बदला अमेरिका से लिया जाएगा।

चैनल ने कहा कि उसे हूजी से एक फैक्स मिला है, जिसमें 47 साल के कश्मीरी की मौत की पुष्टि की गई है। कश्मीरी मुबंई हमले की साजिश में भी शामिल था।

ओसामा की मौत के बाद कश्मीरी का नाम भी अलकायदा के अगले के सरगना के रूप में सामने आया था। उसके मारे जाने से कुछ दिनों पहले अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने पांच वांछित आतंकवादियों को एक सूची पाकिस्तान को सौंपी थी, जिसमें कश्मीरी का नाम भी शामिल था।

अमेरिका की ओर से सौंपी गई सूची में आयमान अल-जवाहिरी, अतिया अब्देल रहमान, मुल्ला उमर के नाम भी शामिल थे। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना है कि ये आतंकवादी पाकिस्तान में छिपे हुए हैं।

कश्मीरी मुंबई हमले की साजिश में शमिल था। भारत को भी कश्मीरी की तलाश थी। पिछले दिनों शिकागो की एक अदालत में पाकिस्तानी मूल के संदिग्ध आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली ने उसकी भूमिका का खुलासा भी किया था।

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी ड्रोन हमले में नौ आतंकवादी मारे गए। ये सभी पाकिस्तानी पंजाबी तालिबान थे। कश्मीरी की एक आंख और हाथ की एक अंगुली नहीं थी। वह आतंकवादी संगठन हूजी का सरगना था। यह संगठन भारत में कई आतंकवादी वारदातों का आरोपी है। कश्मीरी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मीरपुर के निकट कोटला का रहने वाला था।

मुंबई हमले के अलावा कई अन्य आतंकवादी हमलों भी वांछित था। पिछले दिनों कराची स्थित पाकिस्तानी नौसेना के ठिकाने पीएनएस मेहरान पर हमले का आरोपी था। उसने अफगानिस्तान में सोवियत संघ की सेना के खिलाफ भी लड़ा था। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi