Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव में कांटे की टक्‍कर

हमें फॉलो करें अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव में कांटे की टक्‍कर
वॉशिंगटन , सोमवार, 30 जुलाई 2012 (00:20 IST)
FILE
अमेरिका में अगले राष्ट्रपति के लिए चुनाव में 100 दिन से भी कम का समय बचा है और ऐसे में राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक शीर्ष सहयोगी ने कहा कि चुनाव में कांटे की टक्कर होने वाली है।

इस वर्ष नवंबर में होने वाले चुनाव में ओबामा दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के लिए और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से मिट रोमनी पहली बार मैदान में हैं।

ओबामा कैम्पेन के शीर्ष सलाहकार रॉबर्ट गिब्स ने कहा कि मुझे लगता है कि कड़ा मुकाबला होना है। हमने इसी के लिए तैयारी की है। इसीलिए हम जमीनी स्तर पर निवेश कर रहे हैं ताकि चुनाव के दिन जीत हासिल कर सकें।

कैम्पेन का हिस्‍सा बनने से पहले गिब्स ओबामा के वर्तमान कार्यकाल में शुरुआती दो साल तक व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव रहे हैं। हाल ही में हुए ‘गैलप पोल’ में ओबामा और रोमनी के बीच मुकाबला बराबर का रहा। सभी चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों का हिसाब रखने वाले ‘रियल क्लियर पॉलिटिक्स’ के अनुसार चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के बाद ओबामा रोमनी से 1.6 अंक आगे हैं। हाल में हुए सात लोकप्रिय चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में ओबामा छह में आगे हैं, जबकि रोमनी ने एक में बाजी मारी है।

ओबामा कैम्पेन के लोगों ने विश्वास जताया है कि छह नवंबर को होने वाले चुनाव में कड़ा मुकाबला होने के बावजूद विजय ओबामा की ही होगी। रोमनी कैम्पेन के सलाहकार केविन मेडेन भी गिब्स की बात से इत्तेफाक रखते हैं।

उनका कहना है कि मैं भी मानता हूं कि यह बहुत नजदीकी दौड़ है और ऐसा ही रहेगा। मुझे लगता है सबसे ज्यादा प्रभाव इस बात से पड़ेगा कि अमेरिका के लोग पिछले साढ़े तीन वर्षों के बारे में क्या हिसाब लगाते हैं और इस दौरान अर्थव्यवस्था बेहतर हुई है या नहीं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi