Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आतंकवादी भारत-पाक के दुश्मन-कुरैशी

हमें फॉलो करें आतंकवादी भारत-पाक के दुश्मन-कुरैशी
इस्लामाबाद (भाषा) , रविवार, 1 फ़रवरी 2009 (16:50 IST)
पाकिस्तान ने मुंबई पर हमले के बाद से ठप पड़ी समग्र वार्ता को यथाशीघ्र शुरू करने की इच्छा जताई है। पाक विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि आतंकवादी भारत और पाकिस्तान के समान दुश्मन हैं।


कुरैशी अपने गृहनगर मुल्तान में हवाई अड्डे पर कल संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमले के जिम्मेदार लोगों पर सफल अभियोजन के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग महत्वपूर्ण है।

बाद में कुरैशी ने मुल्तान में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मुंबई हमलों पर पाकिस्तान की जाँच की रिपोर्ट भारत से साझा करने से दोनों देशों के बीच तनाव कम होगा।

उन्होंने कहा कि गृह एवं विधि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी संघीय जांच एजेंसी के एक दल द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट की समीक्षा कर रहे हैं। एजेंसी ने ही मुंबई हमलों पर भेजे गए भारत के दस्तावेज पर गौर किया था।

ब्रिटेन में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के बयान के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्होंने जल्दबाजी में बयान दिया। हसन ने कहा था कि मुंबई पर हमलों की साजिश पाकिस्तान में नहीं रची गई।

कुरैशी ने यह भी कहा कि मुंबई पर हमलों के बाद भारत में रोष है और पाकिस्तान ने जाँच में सहयोग का वायदा किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान मामले की जाँच कर रहा है और जरूरी कदम उठाने का इरादा रखता है।

उन्होंने क्षेत्र में स्थायी शांति के लिए कश्मीर मुद्दे के समाधान को जरूरी बताया। उन्होंने कहा हमारी इच्छा है कि व्यापक बातचीत से कश्मीर विवाद निकल आए।

कुरैशी ने यह भी कहा कि सुरक्षा सम्मेलन के लिए म्यूनिख यात्रा के दौरान वे अमेरिका के विशेष दूत रिचर्ड हालब्रुक के समक्ष पाकिस्तान के कबीलाई इलाकों में अमेरिकी ड्रोन के हमले का मामला उठाएँगे। उन्होंने कहा कि इन हमलों से आतंक के खिलाफ लड़ाई पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi