Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उपेक्षा का शिकार है मनमोहन का गाँव

हमें फॉलो करें उपेक्षा का शिकार है मनमोहन का गाँव
इस्लामाबाद , रविवार, 13 फ़रवरी 2011 (18:51 IST)
पाकिस्तान स्थित प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह के पैतृक गाँव के निवासियों की शिकायत है कि प्रशासन पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के शासनकाल में शुरू किए गए विकास कार्यों को अब आगे नहीं बढ़ा रहा है।

पंजाब प्रांत के चकवाल जिला स्थित गाह बेगल का डॉ. सिंह के साथ संबंध के चलते मुशर्रफ के शासनकाल में हालाँकि काफी विकास हुआ, लेकिन वहाँ के निवासियों को अभी भी बिजली और घरेलू गैस की सुविधा नहीं मिल पाई है।

समाचारपत्र डॉन के अनुसार मुशर्रफ के शासनकाल में गाह बेगल को आदर्श गाँव घोषित कर दिया गया था, लेकिन वहाँ के निवासियों का कहना है कि पूर्व में शुरू किए गए विकास कार्य वर्तमान में ठप पड़ गए हैं। उस समय गाँव में बालकों और बालिकाओं के लिए अलग-अलग स्कूल, व्यावसायिक प्रशिक्षण और पशु अस्पताल विकसित करने के लिए करोड़ों रुपये आवंटित किए गए थे।

रिपोर्ट के अनुसार राशि आवंटित होने के बावजूद स्कूल की इमारत आधी बनी है, जबकि पशु चिकित्सालय और प्रशिक्षण केंद्र कर्मचारियों की कमी के चलते शुरू नहीं हो पा रहा है। पाकिस्तानी प्रशासन की ओर से गाँव को नजरअंदाज करने की तुलना गाँव को विकसित करने के लिए भारतीय संगठनों की ओर से किए गए विकास कार्यों से की जा रही है।

भारत स्थित ऊर्जा एवं संसाधन संस्थान के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के निर्देश पर गाँव का दौरा किया और वहाँ सौर स्ट्रीट लाइटें, सौर गीजर, गोबर गैस संयंत्र और सार्वजनिक खाना बनाने के लिए सूखी लकड़ी से गैस बनाने वाली प्रणाली लगाई।

इसके साथ ही अधिकारियों ने गाँव के सभी परिवारों को सौर ऊर्जा से चलने वाले लैंप वितरित किए, जबकि भारतीय इंजीनियरों ने गाँव की छोटी मस्जिद में गीजर लगाया, जबकि पाकिस्तानी विशेषज्ञों ने गाँव में वैकल्पिक ऊर्जा योजना स्थापित करने के लिए कोई भूमिका नहीं निभाई तथा स्थानीय प्रशासन ने लकड़ी से गैस बनाने वाली खराब पड़ी प्रणाली को ठीक करने के लिए कोई रुचि नहीं दिखाई।

पूर्व नाजिम (महापौर) राजा आशिक हुसैन ने डॉ. सिंह की ओर से उर्दू में लिखा और हस्ताक्षर किया गया एक पत्र जारी किया, जिसमें उन्होंने अपने पैतृक गाँव के लिए विकास योजनाओं के बारे में लिखा है।

हुसैन ने भारत में स्थानीय प्रशासन का कामकाज देखने के लिए पाकिस्तान के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ वहाँ की यात्रा की। उन्होंने मुशर्रफ के शासनकाल में दोनों देशों के अच्छे संबंधों का उल्लेख करते हुए कहा कि उस दौरान भारतीय प्रतिनिधिमंडल गाह गाँव का दौरा करता था। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi