Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एंडेवर यान देर रात जुड़ेगा अंतरिक्ष केंद्र से

हमें फॉलो करें एंडेवर यान देर रात जुड़ेगा अंतरिक्ष केंद्र से
केपकैनवेर, फ्लोरिडा (भाषा) , गुरुवार, 13 मार्च 2008 (15:35 IST)
एंडेवर यान गुरुवार देर रात अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) से जुड़ जाएगा और इसके बाद अगले दो सप्ताह तक केंद्र में निर्माण संबंधी कार्य चलेगा। वर्ष 2003 में हुए कोलंबिया हादसे के बाद इस यान पर निगरानी रखने के लिए विशेष सावधानी बरती जा रही है। अंतरिक्ष यात्री उच्च लेंस शक्ति वाले ऐसे कैमरों से लैस हैं जिनसे यान के प्रत्येक हिस्से की तस्वीर उतारी जा सकती है।

कैमरों से ली गई तस्वीरों से यह देखा जाएगा कि मंगलवार को रवानगी के दौरान कहीं यान का कोई हिस्सा क्षतिग्रस्त तो नहीं हो गया। किसी यान के उड़ान भरने के 10 सेकंड के दौरान इसके अगले हिस्से में कोई पक्षी या कोई अन्य चीज फँस सकती है। यान की रवानगी के दौरान ली गई तस्वीरों से अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँचा जा सका है।

नासा को उम्मीद है कि अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा निरीक्षण कार्य के दौरान ली गई तस्वीरों से इसका खुलासा हो जाएगा कि यान की नाक (अगले हिस्से) या इसके पंखों को कोई नुकसान हुआ है या नहीं।

अभियान प्रबंधन टीम के अध्यक्ष लीराय कैन ने कहा कि यान की रवानगी के दौरान की गई वीडियोग्राफी से ऐसा लगता है कि एंडेवर के अगले हिस्से से कोई चीज टकराई, लेकिन दूसरी ओर स्थिर तस्वीरों में ऐसा कुछ नहीं दिखता। कैन ने कल कहा अभी जल्दबाजी में कोई कयास नहीं लगाया जा सकता। इस पर टीम को अभी बहुत काम करना है और दूसरे मलबे से संबंधित काम भी।

धरती से यान की अंतरिक्ष केंद्र के लिए उड़ान के दौरान ऐसा भी लगा कि यान की पूँछ (पिछले हिस्से) पर कोई चीज गिरी है संभवत: ताप टाइल का कोई हिस्सा। 83 सेकंड के बाद ऐसा भी लगा कि यान के दाहिने पंख से ईंधन टैंक की ताप रोधी सामग्री गायब हो गई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi