Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ओसामा बिन लादेन का नाम प्रतिबंधित सूची से हटा

हमें फॉलो करें ओसामा बिन लादेन का नाम प्रतिबंधित सूची से हटा
संयुक्त राष्ट्र , मंगलवार, 26 फ़रवरी 2013 (22:43 IST)
FILE
संयुक्त राष्ट्र। अलकायदा के कट्टर आतंकवादी ओसामा बिन लादेन की मौत के करीब दो वर्ष बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति ने उसका नाम प्रतिबंधित सूची से हटा दिया है।

हालांकि उसकी संपत्ति को जब्त करने संबंधी आदेश अभी भी यथावत है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति ने 25 जनवरी, 2001 को लादेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगाते हुए उसकी संपत्ति को जब्त करने के आदेश जारी किए थे।

संरा समिति की ओर से हाल ही में जारी एक बयान में कहा गया है कि आधिकारिक तौर पर लादेन का नाम प्रतिबंधित सूची से 21 फरवरी को हटा दिया गया है, लेकिन उसकी सम्पत्ति पर कब्जा हटाने की मंशा रखने वाले देशों को पहले इसके लिए आवेदन करना होगा।

इन देशों को समिति को यह भी आश्वासन देना होगा कि कट्टर आतंकवादी की सम्पत्ति प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सूचीबद्ध किसी व्यक्ति विशेष, समूह, कंपनी अथवा आतंकवादी संगठन को स्थानांतरित नहीं की जाएगी।

संरा समिति की इस सूची में 233 व्यक्तियों तथा 63 कंपनी या समूहों का नाम शामिल है। गौरतलब है कि 2 मई, 2011 को अमेरिका के नेवी सील कमांडोज के साथ मुठभेड़ में लादेन मारा गया था जिसके बाद उसके परिजनों को मानवीय आधार पर पाकिस्तान से सऊदी अरब भेज दिया गया था। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi