Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

कश्मीर मामले में मध्यस्थता नहीं-अमेरिका

हमें फॉलो करें कश्मीर मामले में मध्यस्थता नहीं-अमेरिका
वॉशिंगटन , शुक्रवार, 11 दिसंबर 2009 (21:42 IST)
वॉशिंगटनअमेरिका ने कश्मीर मामले में हस्तक्षेप करने के पाकिस्तान के ताजा आग्रह को ठुकरा दिया है। ओबामा प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि वह समझता है कि भारत और पाकिस्तान के लिए यह मामला कितना महत्व रखता है, लेकिन अंतिम रूप से उन्हें ही इसका हल खोजना है।

लोक मामलों के सहायक विदेशमंत्री पीजे क्रोली ने कहा कि पाकिस्तान और भारत के लिए कश्मीर मामले का महत्व हम समझते हैं और यह ऐसी बात है जिस पर हम इन दोनों देशों के साथ विचार-विमर्श करते हैं।

उन्होंने कहा कि लेकिन दोनों देशों को कश्मीरी लोगों की सक्रिय भागीदारी से इसका समाधान करना है। क्रोली पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे उस विचार पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें जरदारी ने कश्मीर मामले पर अमेरिकी दखल की माँग की है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति जरदारी ने लिखा है कि जिस तरह इसराइल और फिलिस्तीन विवाद फिलिस्तीनी लोगों के बिना हल नहीं किया जा सकता, उसी तरह कश्मीरियों को साथ लिए बिना दक्षिण एशिया में स्थायी रूप से क्षेत्रीय शांति स्थापित नहीं हो सकती। जरदारी ने ओबामा से आग्रह किया था कि भारत और पाकिस्तान को उनके पारस्परिक अविश्वास से बाहर निकालने में मदद के लिए अमेरिका अपनी तटस्थता और इच्छा का प्रदर्शन करे।

जरदारी ने लिखा था कि कश्मीर विवाद में मध्यस्थता के लिए अमेरिका कदम उठाकर अपने प्रयासों को शुरू कर सकता है। क्रोली से जब यह पूछा गया कि इस सिलसिले में ओबामा प्रशासन को अमेरिका की कोई भूमिका नजर आती है, उन्होंने कहा कि मुझे जानकारी नहीं है कि इस स्तर पर कोई खास भूमिका निभाने के लिए हमसे कहा गया है।

हेडली प्रत्यर्पण मामला : क्रोली ने कहा कि पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमेन हेडली के प्रत्यर्पण के बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी। हेडली पर मुंबई आंतकी हमलों की आपराधिक साजिश में शामिल होने का आरोप है।

उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमारी प्रत्यर्पण संधि है, लेकिन यह आगे कैसे बढ़ेगी, मुझे लगता है कि इस बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। क्रोली भारत के गृह सचिव जीके पिल्लई के दिल्ली में दिए उस बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी हेडली के प्रत्यर्पण की माँग करेगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi