Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गरीबी का समाधान करना शीर्ष प्राथमिकता

हमें फॉलो करें गरीबी का समाधान करना शीर्ष प्राथमिकता
वॉशिंगटन (भाषा) , बुधवार, 8 जुलाई 2009 (09:14 IST)
भारत में अमेरिका के नामित राजदूत टिमोथी रोमर ने कहा है कि नई दिल्ली में अमेरिका के शीर्ष राजनयिक के रूप में भारत-अमेरिकी संबंध के माध्यम से वहाँ गरीबी की समस्या का समाधान करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी।

रोमर ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि अगले राजदूत के रूप में मेरे लिए भारत में गरीबी पहली प्राथमिकता होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति और विदेशमंत्री भी इसमें काफी रूचि ले रहे हैं।

सीनेटर रिचर्ड लुगर ने हाल ही के विश्व बैंक की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्हें बताया कि भारत में 82 करोड़ 80 लाख से ज्यादा लोग प्रतिदिन दो डालर से कम कमाते हैं।

उन्होंने कहा कि जैसा आप जानते हैं भारत के प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने ग्रामीण क्षेत्रों में काफी प्रचार किया, जहाँ करीब 70 फीसदी भारतीय रहते हैं। वे वैश्विक संपन्नता और व्यापार को उन लोगों के बीच ज्यादा से ज्यादा पहुँचाने की कोशिश कर रहे हैं, जिनकी आमदनी प्रतिदिन दो डॉलर से कम या सवा एक डॉलर है।

रोमर ने कहा कि यह अमेरिका के हित में है कि भारत का मध्यम वर्ग आध्यात्मिक और आर्थिक रूप से विकास करे ताकि वह अमेरिकी उत्पादों को खरीद सके और अमेरिका के साथ व्यापार कर सके।

उन्होंने कहा कि ऐसा करना भारतीयों के हित में भी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के उच्च शिक्षण संस्थान से भारतीय कृषि को फायदा हो सकता है।

रोमर ने कहा कि स्वच्छ उर्जा परियोजना, गरीबी, कृषि परियोजना के संदर्भ में मेरा मानना है कि कई बिंदुओं पर हम काम कर सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi