Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गाँधी, लिंकन और मंडेला मेरे हीरो-ओबामा

हमें फॉलो करें गाँधी, लिंकन और मंडेला मेरे हीरो-ओबामा
वॉशिंगटन (भाषा) , सोमवार, 6 जुलाई 2009 (11:06 IST)
पूरी दुनिया के लाखों लोग भले ही बराक ओबामा को अपना प्रेरणा स्रोत मानते हों, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति अपना रोल मॉडल महात्मा गाँधी, अब्राहम लिंकन और नेल्सन मंडेला को मानते हैं।

करिश्माई व्यक्तित्व के धनी ओबामा ने इस बात का खुलासा ‘इतरतास रशिया टीवी’ को दिए एक साक्षात्कार में किया। राष्ट्रपति बनने के बाद से रूसी मीडिया को ओबामा ने पहली बार साक्षात्कार दिया है।

यह पूछे जाने पर कि वे किन्हें अपना हीरो मानते हैं, ओबामा ने कहा- अंतरराष्ट्रीय तौर पर नेल्सन मंडेला और महात्मा गाँधी। मेरी हमेशा उन नेताओं में दिलचस्पी रही है, जो हिंसा का सहारा लिए बगैर लोगों के विचार और हृदय में परिवर्तन कर बदलाव लाने में सक्षम हैं।

ओबामा ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के प्रति भी अपने प्रेम को दोहराया। लिंकन ने गृहयुद्ध के समय देश का नेतृत्व किया था।

ओबामा ने कहा कि लिंकन ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन्हें मैं सबसे ज्यादा सम्मोहक पाता हूँ। सिर्फ इसलिए नहीं कि वे अमेरिकी इतिहास के संभवत: सबसे बड़े संकट गृहयुद्ध से निपटे बल्कि उन्होंने मानवता को पूरी तरह समझते हुए ऐसा किया।

ओबामा ने कहा कि उनकी अन्य लोगों तथा दासों से लेकर दास स्वामियों तक को समझने की इच्छा और युद्ध के दौरान भी लोगों को एकजुट करने का प्रयास मुझे लगता है कि असाधारण है।

‘आउटलुक’ पत्रिका को पिछले साल दिए साक्षात्कार में ओबामा ने कहा था कि वे महात्मा गाँधी से प्रेरित हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi