Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

डिज्नी के आखिरी कलाकार का निधन

हमें फॉलो करें डिज्नी के आखिरी कलाकार का निधन
लॉस एंजिल्स(भाषा) , बुधवार, 16 अप्रैल 2008 (12:48 IST)
वॉल्ट डिज्नी के स्वर्णिम युग के आखिरी महान कलाकार ओल्लीय जोनस्टन का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे पिनोक्‍यो पीटर पेन और बांबी के एनिमेशन दौर से ताल्लुक रखते थे।

जोनस्टन का कल उत्तरपूर्वी वॉशिंगटन राज्य में सेक्विम स्थित निवास पर निधन हुआ। वॉल्ट डिज्नी कंपनी के मानद निदेशक और सलाहकार रोय डिज्नी ने कहा कि ओल्लीय कलाकारों की चकित कर देने वाली पीढ़ी का हिस्सा थे।

वे कला के सच्चे पुरोधा थे। एनिमेशन को कला के रूप में विकसित करने वालों में वे एक प्रमुख भागीदार थे। डिज्नी स्टूडियो ने अपने एक वक्तव्य में कहा कि जोनस्टन ने लॉस एंजिल्स के कोयुइनार्ड कला संस्थान से अपनी पढ़ाई पूरी की थी।

तब शीर्ष पर रहे डिज्नी स्टूडियो ने उनसे मिकीज गार्डन प्लूटोज जजमेंट डे और मिकीज रायवल जैसे लघु एनिमेशन पर काम करने के लिए वर्ष 1935 में उनसे संपर्क किया था। उनका पहला वृत्तचित्र वर्ष 1937 में स्नो व्हॉईट एंड दि सेवन ड्वॉफर्स के रूप में आया था।

उन्होंने फेंटासिया, सिंड्रेला, एलिस इन वंडरलैंड, लेडी एंड दि ट्रेंप, स्लीपिंग ब्यूटी, मेरी पोपिंस और द जंगल बुक के लिए काम किया था।

जोनस्टन जनवरी 1978 में लेखन तथा व्याख्याता और सलाहकार के पेशे को समय देने के लिए सेवानिवृत्त हुए थे। उन्हें वर्ष 1989 में डिज्नी लीजैंड अवॉर्ड और वर्ष 2003 में चलचित्र कला और विज्ञान अकादमी का पुरस्कार दिया गया था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi