Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

'द रेसलर' को गोल्डन लॉयन पुरस्कार

हमें फॉलो करें 'द रेसलर' को गोल्डन लॉयन पुरस्कार
वेनिस (वार्ता) , रविवार, 7 सितम्बर 2008 (11:35 IST)
अमेरिकी फिल्म 'द रेसलर' को वेनिस फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के गोल्डन लॉयन सम्मान से नवाजा गया है।

शानिवार को समाप्त हुए 11 दिन लंबे इस बेहद प्रतिष्ठित समझे जाने वाले फिल्मोत्सव का समापन पुरस्कारों की घोषणा के साथ संपन्न हुआ। इसमें डारेन अरोनोफ्स्की के निर्देशन में बनी फिल्म द रेसलर को सर्वश्रेष्ठ फिल्म आँकते हुए उसे गोल्डन लॉयन पुरस्कार दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का सिल्वर लॉयन पुरस्कार रूस के अलेक्सी जर्मन जूनियर को उनकी फिल्म पेपर सोल्जर के लिए दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार के लिए इस साल काँटे का मुकाबला था और इस श्रेणी में मुख्य दौर में 21 फिल्में थीं लेकिन द रेसलर ने अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए बाकी फिल्मों को पीछछोडदिया।

इसके अलावा फिल्म द रेसलर ने अभिनेता माइकी राउर्की की सिने जगत में वापसी कराई है। इस फिल्म में उनके कमाल के अभिनय ने फिल्म समीक्षकों, उनके आलोचकों और प्रशंसकों तक को चकित कर दिया। इस फिल्म को फिल्म पंडितों और आम दर्शक से काफी सराहना मिली।

इन पुरस्कारों में चौंकाने वाला पुरस्कार ज्यूरी का विशेष पुरस्कार रहा। यह अवॉर्ड इथोपिया के निर्देशक हेली गेरिमा को उनकी फिल्म 'तेजा' के लिए दिया गया।

इथोपिया की पहचान सिनेमा वाले देश के तौर पर नहीं होती, लेकिन उनकी फिल्म ने पुरस्कार अपनी झोली में डालकर सिनेप्रेमियों को सिनेमा के नए क्षितिज से मुखातिब कराया। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पटकथा का भी पुरस्कार दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार इटली के सिल्वियो ओरलैंडो को 'इल पापा दी जियोवन्ना' के लिए दिया गया, जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार फ्रांस की डोमेनिक ब्लैंक को फिल्म 'ला आयूतरे' के लिए दिया गया।

बॉडी ऑफ वर्क श्रेणी का स्पेशल लॉयन पुरस्कार जर्मनी के निर्देशक वार्नर शिरोटर को दिया गया। उभरती अभिनेत्री का पुरस्कार अमेर‍िकी सिने अभिनेत्री जेनिफ्र लारेंस को उनकी फिल्म 'द बर्निग प्लेन' के लिए दिया गया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi