Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नहीं मिला मलेशियाई विमान का सुराग

हमें फॉलो करें नहीं मिला मलेशियाई विमान का सुराग
पर्थ , गुरुवार, 24 अप्रैल 2014 (20:04 IST)
FILE
पर्थ। दुर्घटनाग्रस्त मलेशियाई विमान की खोज में गुरुवार को भी कोई सुराग हाथ नहीं लगने से और एक कोशिश नाकाम हो गई है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई तट पर बहकर आई एक वस्तु विमान का पुर्जा नहीं है। साथ ही चिह्नित क्षेत्र का 90 प्रतिशत इलाका छान मारा गया है, लेकिन मलबे का कोई सुराग नहीं मिल पाया है।

मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान एमएच 370 की खोज का नेतृत्व कर रहे संयुक्त एजेंसी समन्वय केंद्र (जेएसीसी) ने कहा कि वस्तु की तस्वीरें जांचकर्ताओं को यह यकीन दिलाने के लिए पर्याप्त हैं कि विमान की खोज में यह कोई सुराग नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया परिवहन सुरक्षा ब्यूरो (एटीएसबी) के प्रवक्ता मार्टिन डोलन ने बताया, हमने तस्वीरों की सावधानीपूर्वक जांच की है, जो पुलिस ने हमारे लिए ली थी और हम इस बात को मान चुके हैं कि ए एमएच 370 की खोज में कोई सुराग नहीं है।

गौरतलब है कि जेएसीसी ने कल घोषणा की थी कि पुलिस ने अगस्ता शहर से 10 किलोमीटर दूर एक वस्तु को अपने कब्जे में ले लिया है। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में यह वस्तु खराब मौसम के चलते हवाई और समुद्री खोज टाले जाने के बाद पाई गई थी।

‘ब्लैक बॉक्स’ का पता लगाने के लिए समुद्र केंद्रित खोज क्षेत्र की त्रिज्या 10 किलोमीटर है जहां चार ध्वनि संकेत मिले थे।

गौरतलब है कि आठ मार्च को बोइंग 777-200 (विमान) आधे रास्ते में लापता हो गया था जिस पर पांच भारतीय सहित 239 लोग सवार थे। विमान की खोज में एक बड़ी चुनौती समुद्र में ढेरों कूड़ा-करकट का होना है।

जेएसीसी ने बताया कि ‘ब्लूफिन 21’ एयूवी फिलहाल समुद्री खोज इलाके में अपने 12वें मिशन पर है। अभी तक काम आने लायक कोई संपर्क नहीं मिल पाया है। ऑस्ट्रेलिया ने संकेत दिया है कि यदि समुद्री यान ‘ब्लूफिन 21’ की खोज का कोई नतीजा नहीं निकलता है तो खोज के तरीके की समीक्षा की जाएगी।

‘ब्लूफिन 21’ फिलहाल अपने 12वें मिशन पर है और इसने हिंद महासागर में चिह्नित क्षेत्र के 90 प्रतिशत से अधिक इलाके को छान मारा है। यह विमान के मलबे का पता लगाने के लिए कहीं अधिक शक्तिशाली प्रणाली तैनात करने पर विचार कर रहा है जिसने 29 साल पहले टाइटेनिक को खोज निकाला था।

मलेशिया ने कल कहा था कि रहस्मय तरीके से लापता विमान का पता लगाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय हाई प्रोफाइल जांच टीम का गठन किया जाएगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi