Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नासा ने ढूँढ़ी दूरबीन की गड़बड़‍ियाँ

हमें फॉलो करें नासा ने ढूँढ़ी दूरबीन की गड़बड़‍ियाँ
वॉशिंगटन (वार्ता) , शुक्रवार, 24 अक्टूबर 2008 (15:53 IST)
अमेरि‍की अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) के इंजीनियरों ने अंतरिक्ष में चक्कर लगा रही हब्बल दूरबीन में पैदा हुई दो गड़बड़‍ियों का पता लगा लिया है और बंद पडे़ एक कम्प्यूटर को फिर से चालू कर दिया है।

नासा अधिकारियों ने बताया कि यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो दूरबीन की कुछ प्रणालियाँ शनिवार तक अपना कामकाज शुरू कर देंगी, जबकि बाकी को अगले सप्ताह दुरुस्त कर लिया जाएगा।

मैरीलैंड के ग्रीनबेल्ट स्थित नासा के गोडार्ड अंतरिक्ष उड़ान केन्द्र से ऑर्ट व्हिप्पल ने बताया कि हब्बल पर लगा कैमरा इस सप्ताहांत अपना कामकाज शुरू कर देगा।

कम्प्यूटर के कामकाज बंद करने के कारण नासा को पिछले सप्ताह प्रस्तावित अपने अंतिम हब्बल सर्विसिंग मिशन को फरवरी तक के लिए टालना पड़ा है।

पृथ्वी से 485 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में चक्कर लगा रही दूरबीन ब्रह्मांड के कई रहस्यों पर से पर्दा उठाने में वैज्ञानिकों के लिए मददगार साबित हुई है। इसके द्वारा खींची गई तस्वीरों ने तारों और आकाशगंगाओं के जन्म के बारे में नई रोशनी डाली है।

लेकिन कम्प्यूटर के फेल हो जाने के कारण नासा को हब्बल द्वारा ली गई तस्वीरों को पृथ्वी पर भेजने के लिए बैकअप का इस्तेमाल करना पड़ रहा है, जिसे 1990 में दूरबीन के प्रक्षेपण के बाद से उपयोग में नहीं लाया गया था।

व्हिप्पल ने कहा कि हब्बल के 18 वर्षों के इतिहास में बैकअप को पहली बार चालू किया है। हमें देखना होगा कि यह कैसे काम करता है।
नासा के मुताबिक सॉफ्टवेयर टेस्ट में समय की गड़बड़ी के कारण एक समस्या पैदा हुई, जबकि दूसरी समस्या इलेक्ट्रिकल है।

अगले सर्विसिंग मिशन के दौरान हब्बल के गड़बड़ी वाले हिस्से को हटाने के बारे में नासा अगले महीने के मध्य में कोई निर्णय लेगा। नासा की योजना दूरबीन को कम से कम पाँच वर्ष और संचालित करने की है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi