Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

न्यूजीलैंड में 113 शव बरामद

हमें फॉलो करें न्यूजीलैंड में 113 शव बरामद
मेलबोर्न , शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2011 (23:46 IST)
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में पिछले दिनों आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों की संख्या 113 हो गई है और अभी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

शहर में राहत कार्य तेजी से चलाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि अभी 228 लोग लापता हैं। बीते मंगलवार को क्राइस्टचर्च में रिक्टर पैमाने पर 6.5 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप में शहर की कई इमारतें जमीदोंज हो गई थीं।

मलबा हटाने के साथ शवों को बरामद करने का सिलसिला भी जारी है। अब तक 113 शव बरामद किए जा चुके हैं।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने कहा, ‘यह न्यूजीलैंड के लिए बहुत मुश्किल वक्त है। हमें कोशिश करनी होगी कि जीवित बचे लोगों को बचा लिया जाए। अभी कुछ लोग ढही इमारतों में दबे हुए हैं।’

अधिकारियों का कहना है कि प्रभावित इलाकों से चोरी और लूट की घटनाएँ भी प्रकाश में आई हैं। जमीनी स्तर पर इस तरह की घटनाएँ अधिकारियों के लिए मुश्किल खड़ी कर रही हैं।

राहत एवं बचाव कार्य में ऑस्ट्रेलिया के लगभग 300 अधिकारी भी जुटे हुए हैं। पुलिस अधिकारी रसेल गिब्सन ने कहा है कि खाली पड़े मकानों में लूट की घटनाओं से खासी समस्या खड़ी हो रही है। गिब्सन ने कहा, ‘शवों की शिनाख्त करने के लिए हमने स्थानीय लोगों से मदद की अपील की है। लूट की घटनाओं में शामिल कुछ आरोपियों की गिरफ्तारी भी की गई है।’

भूकंप में मद्रास स्ट्रीट इलाके में स्थित एक स्कूल की इमारत भी ढह गई थी। इसमें ज्यादातर लोग एशियाई मूल के थे। माना जा रहा कि इस इमारत में कम से कम 44 छात्र और नौ कर्मचारी मारे गए हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi