Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पाकिस्तान मंदिर हिन्दुओं को सौंपे

पाक स्थित हिन्दू समुदाय ने की माँग

हमें फॉलो करें पाकिस्तान मंदिर हिन्दुओं को सौंपे
कराची (वार्ता) , गुरुवार, 31 जुलाई 2008 (22:34 IST)
पाकिस्तान के हिन्दू समुदाय ने कराची के मिनोरा द्वीप में स्थित एक ऐतिहासिक मंदिर को नौसेना के नियंत्रण से वापस लेने के लिए अर्जी दी है।

हिन्दू संगठनों ने माँग की है कि संघीय सरकार 11 हजार वर्गफीट में बने इस हिन्दू मंदिर का पूर्ण नियंत्रण हिन्दुओं को सौंपे, जबकि सरकार ने मंदिर का एक हिस्सा ही हिन्दुओं को सौंपा है।

डेली टाइम्स अखबार के अनुसार पूर्व सांसद डॉ. रमेशकुमार वांकवानी ने बताया कि प्रांतीय और संघीय सरकार से कई बार आग्रह किया जा चुका है, लेकिन सरकार ने मंदिर को अभी तक हिन्दुओं को नहीं सौंपा है। कराची का हिन्दू समुदाय इस मंदिर का पुनर्निर्माण करना चाहता है।

मिनोरा द्वीप कराची बंदरगाह के पास स्थित है। इस द्वीप में करीब पाँच हजार हिन्दू रहते थे, लेकिन पिछले कई वर्षो में इन लोगों को पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा है।

वांकवानी ने बताया कि 1973 में पाकिस्तान नौसेना ने मिनोरा द्वीप पर कब्जा कर लिया था। कब्जे के बाद हिन्दुओं को पूजा करने से रोक दिया गया था, लेकिन बाद में सरकार ने मंदिर का एक हिस्सा हिन्दुओं को दे दिया था। हालाँकि हिन्दुओं का कहना है कि यह पूरा मंदिर उन्हें सौंपा जाना चाहिए, क्योंकि यह उनका प्रमुख पूजास्थल है।

हिन्दू नेता हरि मोटवानी ने बताया कि यह मंदिर ऐतिहासिक है और पाकिस्तान के निर्माण से पहले यह सिंधी हिन्दुओं का प्रमुख प्रार्थना स्थल था, लेकिन पाकिस्तान के निर्माण के बाद धार्मिक स्वतंत्रता कम हो गई और मंदिर नौसेना के कब्जे में चला गया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi