Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बच्चे को बनाया था फिदायीन-भुट्‍टो

हमें फॉलो करें बच्चे को बनाया था फिदायीन-भुट्‍टो
न्यूयॉर्क (भाषा) , सोमवार, 5 नवंबर 2007 (21:47 IST)
पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो ने पिछले महीने कराची में हुए बम विस्फोट मामले में नया मोड़ देते हुए कहा कि उनकी हत्या के षड्‍यंत्र में शायद कार बम विस्फोट से पहले बाल आत्मघाती हमलावर का इस्तेमाल किया गया होगा।

उन्होंने सीएनएन के लिए लिखे स्तंभ में कहा इसकी सही जानकारी होना मुश्किल है, लेकिन मुझे अपने ऊपर हुए हमले में आत्मघाती बम हमलावर के शामिल होने का शक है। घायलों से बात करने पर लगा कि आतंकवादियों ने मुझ तक पहुँचने के लिए एक छोटे बच्चे को जरिया बनाया था।

भुट्टो ने कहा वे (आतंकवादी) मेरी पार्टी के झंडे के रंग के कपड़े पहने बच्चे को ट्रक पर पहुँचाने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि नाकाम रहने पर बच्चे को उनके ट्रक के नजदीक गिरा दिया।

उन्होंने कहा कि कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बच्चे को मानव बम बनाया गया। मैं ठीक से कह नहीं सकती। इसके बाद जोरदार धमाका हुआ, जिसमें कई लोग तुरंत मारे। भुट्टो ने लिखा मिनट भर के भीतर दूसरा बम फटा बाद में इसके कार बम विस्फोट होने का संकेत मिला।

गौरतलब है कि आठ साल में पहली बार 18 अक्ट़बर को पाकिस्तान की सरजमीं पर कदम रखने के बाद भुट्टो के लिए कराची में विशाल रैली निकाली गई। इस रैली में अपने बख्तरबंद ट्रक के पास हुए बम विस्फोट में भुट्टो बाल-बाल बच गईं, लेकिन करीब 140 लोग मारे गए थे।

उन्होंने कहा- मामले की जाँच का काम शुरू में उस अधिकारी को क्यों दिया गया, जो 1999 में भुट्टो के पति को यातना देकर करीब-करीब मार दिए जाने के वक्त मौजूद था इस सवाल के जवाब में भुट्टो ने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एफबीआई या स्कॉटलैंड यार्ड के जाँच दलों की सेवाएँ लेने से पाकिस्तान का मना करना सर्वाधिक चिंताजनक है।

भुट्टो ने कहा पाकिस्तान में पहले ऐसी अंतरराष्ट्रीय मदद ली जाने की मिसाल है। सैन्य प्रमुख जनरल आसिफ नवाज की रहस्यमय तथा अचानक मौत और मिस के दूतावास पर बम विस्फोटों की जाँच के लिए ऐसे दलों को बुलाया गया था।

उन्होंने अपने भाई मुर्तजा भुट्टो की हत्या की जाँच के लिए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को बुलाया था। इसके बारे में भुट्टो ने कहा कि यह 1996 में मेरी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi