Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बराक ओबामा को भेजे खत में था खतरनाक जहर

हमें फॉलो करें बराक ओबामा को भेजे खत में था खतरनाक जहर
वॉशिंगटन , गुरुवार, 18 अप्रैल 2013 (12:13 IST)
FILE
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भेजे गए एक पत्र में घातक जहरीले पदार्थ राइसिन के होने की पुष्टि हो गई है। अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) ने इस संबंध में एक संदिग्ध को मिसिसिप्पी से गिरफ्तार किया है।

एफबीआई ने संदिग्ध पॉल केविन कर्टिस (45) को तीन पत्र यूएस पोस्टल सर्विस के जरिए भेजने के लिए बुधवार को कोरिंथ स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया। इन पत्रों में एक दानेदार पदार्थ मिला है जिसकी प्रारंभिक जांच में उसके रिसिन होने की बात सामने आई है।

एफबीआई ने कहा है कि बोस्टन मैराथन में हुए उस विस्फोट और अमेरिकी राष्ट्रपति और अन्य नेताओं को पत्र भेजे जाने में कोई संबंध नहीं है जिसमें 3 लोग मारे गए थे।

स्थानीय टेलीविजन नेटवर्क के अनुसार पत्र लिखने वाले व्यक्ति ने लिखा है कि उन्होंने किसी से बात करने का प्रयास किया और किसी ने भी बात नहीं सुनी और अब किसी को तो मरना होगा। जानकारी के अनुसार ओबामा और विकर को भेजे गए पत्रों पर एक ही जैसे हस्ताक्षर हैं।

एफबीआई ने एक बयान में कहा कि पत्र में मिले दानेदार पदार्थ के प्राथमिक तौर पर राइसिन होने की पुष्टि हुई है।

इससे पहले अमेरिकी खुफिया सेवा के एक प्रवक्ता ने बताया था कि 16 अप्रैल, 2013 को अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम भेजे गए पत्र में संदिग्ध पदार्थ मिला है। यह पदार्थ व्हाइट हाउस की मेल स्क्रीनिंग सुविधा में पाया गया।

‘सेक्रेट सर्विस व्हाइट हाउस मेल स्क्रीनिंग फैसिलिटी’ व्हाइट हाउस परिसर के निकट नहीं है, बल्कि अलग है। इसके जरिए व्हाइट हाउस को सभी पत्र जाते हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने कहा कि ओबामा को इस बारे में जानकारी दे दी गई है।

बीते सोमवार को बोस्टन मैराथन के दौरान किए गए दोहरे बम धमाकों के बाद से व्हाइट हाउस की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi