Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्रिटेन को बढ़ानी चाहिए सैन्य ताकत

हमें फॉलो करें ब्रिटेन को बढ़ानी चाहिए सैन्य ताकत
लंदन (भाषा) , बुधवार, 1 जुलाई 2009 (13:17 IST)
ब्रिटेन को मुंबई स्टाइल के आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए अपने विशेष सुरक्षा बल को और मजबूत करना चाहिए और अपनी तटीय सुरक्षा को बढ़ाना चाहिए। यह बात एक उच्च स्तरीय आयोग ने कही है।

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज राबिंसन और लिबरल डेमोक्रेट्स पार्टी के पूर्व नेता पैडी असडान की अध्यक्षता वाले आयोग ने कहा कि ब्रिटेन में मुंबई स्टाइल के हमले से निपटने के लिए विशेष बलों में वृद्धि की जानी चाहिए।

पब्लिक पॉलिसी रिसर्च द्वारा गठित पैनल ने ब्रिटेन की सुरक्षा नीति में व्यापक बदलाव का सुझाव देते हुए कहा कि 9/11 और आर्थिक मंदी के बाद की वास्तविकताओं को देखते हुए रक्षा प्रणाली में आमूल-चूल परिवर्तन करने की जरूरत है। इसने साइबर युद्ध से निपटने और तटीय सुरक्षा में भी वृद्धि का सुझाव दिया।

रिपोर्ट में सेना की संख्या को 98 हजार से बढ़ाकर एक लाख 15 हजार से एक लाख 20 हजार करने के अलावा सेना में विशेषज्ञता और उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण की अनुशंसा की गई है।

आयोग ने कहा वृहद् यूरोपीय रक्षा सहयोग में अमेरिका सेना को एक विकल्प के तौर पर देखना ब्रिटेन के लिए भ्रम है।

नाटो के पूर्व महासचिव राबर्टसन ने कहा कि 9/11 और आर्थिक संकट के बाद हमें और स्मार्ट होना चाहिए और राष्ट्रीय संसाधनों को सुरक्षा खतरे से बचाने के लिए और निष्ठुर बनना चाहिए।

सुरक्षा पर जोर देते हुए रिपोर्ट में मानवाधिकार कानूनों का कड़ाई से पालन करने की सलाह दी गई है और उन देशों में संदिग्धों को प्रत्यर्पित नहीं करने की अनुशंसा की गई है, जहाँ उत्पीड़न का प्रयोग किया जाता हो।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi