Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्रिटेन में भारतीय फिल्मों की बहार

हमें फॉलो करें ब्रिटेन में भारतीय फिल्मों की बहार
लंदन (भाषा) , शनिवार, 5 अप्रैल 2008 (13:59 IST)
भारतीय फिल्मों के लिए ब्रिटेन एक बड़े बाजार के रूप में उभर रहा है। फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन (एफडीए) के अनुसार ब्रिटेन में हिट होने वाली भारतीय फिल्मों के निर्माता लाखों पाउंड कमा रहे हैं।

भारतीय फिल्मों का ब्रिटेन से पुराना नाता है, लेकिन 1970 के दशक के शुरुआती सालों के बाद से भारतीय मूल के लोगों की ब्रिटेन में बढ़ती संख्या के साथ यह रिश्ता भी उसी रफ्तार से बढ़ा है।

एफडीए के अनुसार 2007 में ब्रिटेन के सिनेमा हॉलों में बॉलीवुड फिल्मों को देखने के लिए पिछले अन्य सालों की अपेक्षा ज्यादा लोग आए।

एफडीए के मुख्य कार्यकारी मार्क बाटे के अनुसार ब्रिटेन फिल्म बाजार में बॉलीवुड की हिस्सेदारी बढ़ रही है। यहाँ हर सप्ताह प्रदर्शित होने वाली शीर्ष 20 फिल्मों से एक भी बॉलीवुड की न हो ऐसा बहुत कम होता है।

उन्होंने फिल्मों से संबंधित लंदन की संस्था इंडिया ईयू फिल्म इनिशिएटिव को बताया कि बॉलीवुड फिल्मों के लिए ब्रिटेन दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन गया है।

एफडीए के आँकड़ों के अनुसार 2007 में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारतीय फिल्में ब्रिटेन में प्रदर्शित हुईं।
बाटे ने कहा कि किसी-किसी सप्ताह तो हिंदी फिल्में शीर्ष 15 में रहती हैं। इसके अलावा पिछले कुछ सालों से ब्रिटेन में और खासतौर पर लंदन में भारतीय फिल्मों की शूटिंग में भी इजाफा हुआ है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi