Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत-ऑस्ट्रेलिया का परमाणु करार संदिग्ध

हमें फॉलो करें भारत-ऑस्ट्रेलिया का परमाणु करार संदिग्ध
मेलबोर्न (भाषा) , गुरुवार, 16 अगस्त 2007 (15:49 IST)
भारत को यूरेनियम यलो केक बेचने संबंधी ऑस्ट्रेलियाई मंत्रिमंडल के फैसले पर विमर्श के लिए दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की बैठक के पहले ही भारत को यूरेनियम बेचने का वादा संदेह के घेरे में आ गया है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री अलेग्जेंडर डावनर ने कल आगाह किया था कि भारत-अमेरिका असैनिक परमाणु करार का नतीजा सामने आने से पहले भारत को यूरेनियम का निर्यात नहीं किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया सरकार के मुख्य परमाणु सलाहकार जिग्गी स्वित्कोवस्की ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया से यूरेनियम निर्यात के समझौते में यह शर्त होनी चाहिए कि भारत परमाणु विस्फोट नहीं करेगा।

उन्होंने कहा अगर भारत पर इस बात पर राजी नहीं होता तो फैसला पलट देना चाहिए। कैबिनेट के राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने भारत को सशर्त यूरेनियम बेचने का सैद्धांतिक फैसला मंगलवार को किया।

उधर पाकिस्तान भारत को यूरेनियम बेचे जाने का लगातार विरोध कर रहा है। अमेरिका ने भी कल स्पष्ट कर दिया कि परमाणु परीक्षण की स्थिति में समझौता खत्म हो जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया की विपक्षी लेबर पार्टी ने भी भारत को यूरेनियम बेचने के फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है।

विपक्ष के विदेश मामलों के प्रवक्ता राबर्ट मेक्लेलेंड ने कहा भारत ने परमाणु परीक्षण से इन्कार नहीं किया है दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय संधियों से जुड़ा है। इनका उसे पालन करना है।

प्रधानमंत्री पर विशेषाधिकार हनन का आरोप

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi