Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मंडेला की हालत नाजुक लेकिन स्थिर

हमें फॉलो करें मंडेला की हालत नाजुक लेकिन स्थिर
प्रिटोरिया , शनिवार, 29 जून 2013 (23:42 IST)
FILE
प्रिटोरिया। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने शनिवार को देश के रंगभेद विरोधी नेता नेल्सन मंडेला के बारे में बताया कि उनकी हालत अभी नाजुक लेकिन स्थिर है साथ ही उन्होंने आशा जताई कि 94 वर्षीय नेता को जल्दी ही अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ एक संयुक्त सम्मेलन में जुमा ने कहा, जो डॉक्टर उनका इलाज कर रहे हैं, वह बहुत बढ़िया हैं। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि वे बहुत जल्द अस्पताल से बाहर होंगे।

जुमा ने मंडेला को लोकतंत्र का संस्थापक राष्ट्रपति बताया, जिनसे हमारे लोग और पूरी दुनिया प्रेम करती है। दक्षिण अफ्रीका के आधिकारिक दौरे पर आए ओबामा मंडेला के परिवार से व्यक्तिगत तौर पर मिलेंगे लेकिन वे नेता से भेंट नहीं करेंगे। ओबामा मंडेला को अपना व्यक्तिगत हीरो बताते हैं।

मंडेला को फेफड़े में फिर से संक्रमण होने के कारण आठ जून को फिर से अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। वे 18 जुलाई को 95 वर्ष के हो जाएंगे। ओबामा ने रंगभेद विरोधी नेता की शांति और आराम का ख्याल करते हुए उनसे मिलने अस्पताल नहीं जाने का निर्णय लिया।

राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा, नेल्सन मंडेला की जीत और उनका देश मानव विचारधारा में बहुत गहरे पैठ बनाए हुए है। मंडेला के शुभचिंतक उनके अस्पताल के बाहर जमा होने शुरू हो गए हैं। वे अस्पताल और मंडेला के पुराने घर सोवेतो के बाहर एकत्र होकर प्रार्थनाएं कर रहे हैं।

मंडेला को लंबे समय से फेफड़ों की समस्या है। रोबेन द्वीप में राजनीतिक बंदी रहने के दौरान ही उन्हें यह दिक्कत शुरू हुई थी। कारावास के दौरान ही मंडेला को क्षय रोग भी हुआ था।

मंडेला वर्ष 1994 में देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने थे और उन्हें दक्षिण अफ्रीकी लोकतंत्र का जनक कहा जाता है। हालांकि पांच वर्ष के बाद उन्होंने राष्ट्रपति पद छोड़ दिया। उन्हें वर्ष 1993 में नोबेल शांति सम्मान से नवाजा गया था। वर्ष 2004 में सार्वजनिक जीवन से अवकाश लेने के बाद मंडेला कभी-कभार ही सार्वजनिक अवसरों पर नजर आए। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi