Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

'महिलाओं की स्थिति सुधार रहा भारत'

हमें फॉलो करें 'महिलाओं की स्थिति सुधार रहा भारत'
संयुक्त राष्ट्र (भाषा) , बुधवार, 28 अक्टूबर 2009 (11:37 IST)
FILE
संयुक्त राष्ट्र की एक सर्वोच्च अधिकारी ने भारत को एक उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत करते हुए कहा है कि देश की सरकार अपनी आबादी के आधे हिस्से यानी महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए कड़े प्रयास कर रही है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि विश्व भर में बहुत सी ऐसी धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएँ हैं, जो महिलाओं को समाज में समानता का अधिकार दिलाने से रोकती हैं।

संयुक्त राष्ट्र की धार्मिक स्वतंत्रता संबंधी विशेष दूत अस्मां जहाँगीर ने पत्रकारों से कहा ‘आपको भारत जैसे देश भी मिलेंगे, जहाँ पारंपरिक मान्यताएँ हैं, लेकिन फिर भी वहाँ की महिलाओं को समानता का अधिकार मिल रहा है।’

पाकिस्तान की एक जानी-मानी वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता अस्मां ने कहा ‘इसका यह मतलब नहीं है कि उनके सामने परेशानियाँ नहीं हैं..लेकिन इसका मतलब है कि कुछ आशाएँ हैं कि महिलाओं को आगे आशा मिलेगी।’

दूसरी ओर इसी दौरान भारत वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के ‘द ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2009’ की रैंकिंग में अपने पिछले स्थान से एक स्थान नीचे पहुँच गया है। भारत को 134 देशों में से 114वाँ स्थान मिला है।

रैंकिंग के तहत महिलाओं और पुरुषों के बीच संसाधन और अवसरों के वितरण का परीक्षण होता है।

इस बात पर जोर देते हुए कि किसी भी समाज में ‘वास्तविक समानता नहीं’ है, अस्मां ने कहा कि कई देश विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं को मुख्यधारा में ला रहे हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi