Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

माइक्रोसाफ्ट, फेसबुक ने जारी किए अनुरोध पत्र

हमें फॉलो करें माइक्रोसाफ्ट, फेसबुक ने जारी किए अनुरोध पत्र
वॉशिंगटन , शनिवार, 15 जून 2013 (18:59 IST)
FILE
वॉशिंगटन। माइक्रोसाफ्ट और फेसबुक ने अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) से मिले अनुरोध पत्रों के बारे में जानकारी दी है। एनएसए ने इन फर्मों को ये अनुरोध पत्र ग्राहकों के इंटरनेट इस्तेमाल सहित विभिन्न जानकारी उपलब्ध कराने के लिए भेजे थे।

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने कहा कि 2012 के अंतिम छह महीनों में उसे कुल 9000 से 10000 अनुरोध पत्र मिले जिसमें एक बच्चे के अपहरण के मामले की जांच से लेकर आतंकी धमकियों से जुड़े मामले शामिल हैं।

कंपनी ने कहा कि इन अनुरोध पत्रों के जरिए 18000 से 19000 फेसबुक खातों के बारे में जानकारी मांगी गई थी। वहीं दूसरी ओर माइक्रोसाफ्ट से इसी अवधि में कुल करीब 32000 खातों के बारे में जानकारी मांगी गई।

माइक्रोसाफ्ट के उपाध्यक्ष जॉन फ्रैंक ने कहा, 31 दिसंबर, 2012 को समाप्त छह महीने में माइक्रोसाफ्ट को 6000 से 7000 आपराधिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा वॉरंट मिले। दोनों कंपनियों ने कहा है कि यह संख्या उनके वैश्विक ग्राहकों का छोटा-सा हिस्सा है। हालांकि कंपनियों ने यह भी कहा है कि इस तरह की जानकारी जारी करने की उन्हें सीमित अनुमति ही मिली है।

इन दोनों कंपनियों द्वारा यह खुलासा ऐसे समय में किया गया है जब भंडाफोड़ करने वाले एडवर्ड स्नोडेन द्वारा लीक किए गए दस्तावेजों में आरोप लगाया गया है कि अमेरिका की प्रमुख कंपनियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी को अपने सर्वर डॉटा तक सीधी पहुंच की सुविधा उपलब्ध कराई थी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi