Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

माउंट एवरेस्ट पर होगी नेपाली कैबिनेट की बैठक

हमें फॉलो करें माउंट एवरेस्ट पर होगी नेपाली कैबिनेट की बैठक
काठमांडू , रविवार, 29 नवंबर 2009 (16:07 IST)
नेपाल सरकार ने जलवायु परिवर्तन पर होने वाली कोपेनहेगेन शिखर बैठक के ठीक पहले ग्लोबल वार्मिंग के हिमालयी क्षेत्र में पड़ रहे दुष्प्रभावों पर विश्व भर का ध्यान खींचने के लिए चार दिसंबर को संसार की सबसे ऊँची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर कैबिनेट की बैठक आयोजित करने का फैसला किया है।

नेपाल के जंगल और पर्यावरण संरक्षण मंत्री दीपक बोहरा ने शनिवार को बताया कि कैबिनेट की यह बैठक 5164 मीटर की ऊँचाई पर स्थित गोरकशेप में आयोजित की जाएगी। इस नेपाल सरकार के 26 कैबिनेट मंत्री और उनके सहायक अधिकारी जलवायु परिवर्तन के विषय पर चर्चा करेंगे।

इस अवसर पर बोहरा ने कहा 'विश्व को यह जानना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन के कारण हिमालय की बर्फ तेजी से पिघल रही है। हम इस बैठक के द्वारा विश्व का ध्यान इस तरफ खींचना चाहते हैं।' नेपाली प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार विष्णु रिजाल ने बताया कि इस बैठक में नेपाल सरकार के लगभग सभी मंत्री भाग लेंगे।

बोहरा ने बताया कि ये सभी मंत्री तीन दिसंबर को लूकला जाएँगे और रातभर रुककर अगले दिन गोरकशेप जाएँगे। ज्ञातव्य है कि यह बैठक पहले 13 नवंबर को होनी थी लेकिन प्रधानंमंत्री माधव कुमार नेपाल के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इस बैठक के विषय में सोलूखोंबू जिले के स्यांगबोचे में इस बैठक के विषय में अपने सहयोगियों को संक्षिप्त जानकारी देंगे।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi