Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मुशर्रफ ने दुखी मन से उतारी वर्दी

जनरल कियानी को पाक सेना ‍की जिम्मेदारी

हमें फॉलो करें मुशर्रफ ने दुखी मन से उतारी वर्दी
इस्लामाबाद (भाषा) , बुधवार, 28 नवंबर 2007 (19:53 IST)
पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने दुखी मन से बुधवार को आखिरकार सेना प्रमुख का पद छोड़कर फौज की कमान नए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल अशफाक कियानी को सौंप दी। मुशर्रफ गुरुवार को असैन्य राष्ट्रपति के तौर पर पाँच साल के कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण करेंगे।

64 वर्षीय मुशर्रफ का सेना में 46 साल का लम्बा करियर आज सत्ता सौंपने के समारोह के दौरान दिए गए भावपूर्ण भाषण के साथ संपन्न हुआ।

समारोह में अपने विदाई भाषण में पूर्व कमांडो मुशर्रफ ने कहा- मैं इस बात से काफी दुखी हूँ कि मैं कल से वर्दी में नहीं होऊँगा और अपने जज्बात को लफ्जों में बयान करना मुश्किल हैं। यह समारोह रावलपिंडी के समीप सैन्य मुख्यालय स्थित स्टेडियम में आयोजित किया गया।

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने कहा 46 साल तक वर्दी में रहने के बाद मैं इस सेना को अलविदा कह रहा हूँ। यह फौज मेरी जिंदगी है, मेरी दीवानगी है और मुझे इस फौज से मोहब्बत है।

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने आज औपचारिक रूप से 5 लाख सुरक्षाबलों से सज्जित पाकिस्तानी सेना की कमान कियानी को सौंप दी। 52 वर्षीय कियानी इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के प्रमुख रह चुके हैं।

मुशर्रफ के सैन्य प्रमुख का पद छोड़ने के कुछ देर बाद ही पाकिस्तानी मीडिया ने ने खबर दी कि मुशर्रफ अगले 48 घंटे के दौरान देश पर लगा आपातकाल हटा सकते हैं।

मुशर्रफ को तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सात अक्टूबर 1998 को सैन्य प्रमुख के पद पर नियुक्त किया था। उस वक्त शरीफ ने कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों पर मुशर्रफ को तरजीह दी थी।

जल्द ही शरीफ और मुशर्रफ के बीच कई मुद्दों को लेकर मतभेद पैदा हो गए। इनमें जम्मू-कश्मीर के कारगिल में पाकिस्तानी सेना की घुसपैठ से जुड़ा मामला भी शामिल है। मुशर्रफ ने 1999 में रक्तहीन तख्तापलट में शरीफ सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi