Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मुशर्रफ पर दबाव बना रहा है अमेर‍िका

हमें फॉलो करें मुशर्रफ पर दबाव बना रहा है अमेर‍िका
वाशिंगटन (वार्ता) , गुरुवार, 16 अगस्त 2007 (17:12 IST)
पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की अध्यक्ष बेनजीर भुट्टो के साथ राजनीतिक समझौता करने के लिए अमेर‍िकी जनरल परवेज मुशर्रफ पर गुपचुप तरीके से दबाव बना रहा है।

अमेर‍िका के प्रमुख समाचार पत्र 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने अमेर‍िकी और पाकिस्तानी अधिकारियों के हवाले से इस आशय की रिपोर्ट प्रकाशित की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी बार राष्ट्रपति बनने की तैयारी कर रहे जनरल मुशर्रफ पर राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। अमेर‍िकी दबाव के कारण ही उन्हें देश में आपातकाल लगाने की अपनी योजना को पिछले सप्ताह अंतिम क्षणों में स्थगित करना पडा़ था।

रिपोर्ट के अनुसार अमेर‍िकी अधिकारियों का मानना है कि भुट्टो के साथ गठबंधन से जनरल मुशर्रफ को राष्ट्रपति बने रहने और आंतरिक संकट से निपटने का बेहतरीन अवसर मिलेगा।

बुश प्रशासन के अधिकारियों को आशंका है कि जनरल मुशर्रफ को हटाया जा सकता है और उनके स्थान पर किसी ऐसे व्यक्ति को कमान सौंपी जा सकती है, जो आतंकवाद के खिलाफ लडा़ई में अमेर‍िका के लिए अपेक्षाकृत कम भरोसेमंद हो।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की बर्खास्तगी की कोशिश और लाल मस्जिद प्रकरण के बाद से पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों में तेजी आई है और जनरल मुशर्रफ के खिलाफ जनता में रोष बढा़ है।

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान और अमेर‍िका के अधिकारियों ने कहा है कि अमेर‍िकी विदेशमंत्री कोंडोलीजा राइस ने पिछले सप्ताह जनरल मुशर्रफ के साथ टेलीफोन पर बात करके उनसे पीपीपी के साथ सत्ता में भागीदारी के विषय में चर्चा की। उन्होंने पाकिस्तानी राष्ट्रपति को देश में आपातकाल लगाने के खिलाफ चेताया भी था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भुट्टो ने हाल के दिनों में संयुक्त राष्ट्र में अमेर‍िका के राजदूत जालमे खलीलजाद सहित बुश प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की है। अमेर‍िकी अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान की राजनीतिक जटिलता को देखते हुए राजनीतिक समझौते के स्वरूप के बारे में भविष्यवाणी करना मुश्किल है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi