Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

यूक्रेन के हवाई अड्डे पर रूस का कब्जा!

हमें फॉलो करें यूक्रेन के हवाई अड्डे पर रूस का कब्जा!
कीव , शुक्रवार, 28 फ़रवरी 2014 (11:04 IST)
PTI
कीव। यूक्रेन में क्रीमिया के सिमफेरोपोल में सशस्त्र लोगों के एक समूह ने शुक्रवार तड़के मुख्य हवाई अड्डे पर कब्जा कर लिया। बंदूकधारी सेना की वर्दी में थे। माना जा रहा है कि यह सैनिक रूस के है।

इंटरफैक्स संवाद समिति ने प्रत्यक्षदशियों के हवाले से बताया कि लगभग 50 सशस्त्र लोग सेना की वर्दी में थे और वे तीन ट्रकों में सवार होकर हवाई अड्डे पर पहुंचे और हवाई अड्डे को अपने कब्जे में ले लिया।

उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के क्रीमिया में सशस्त्र लोगों ने कल क्षेत्रीय सरकारी इमारत और संसद इमारत पर भी कब्जा कर लिया था।

उल्लेखनीय है कि रूस का समर्थन करने के कारण गत तीन महीनों से जारी भारी हिंसक प्रतिरोध का सामना करने के बाद राजधानी कीव से फरार हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को अपनी सत्ता गंवानी पड़ी है।

रूस से क्या बोला अमेरिका....


अमेरिका ने यूक्रेन द्वीप को लेकर रूस के रूख के मद्देनजर उससे यूक्रेन की संप्रभुता और अखंडता का सम्मान करने की अपील की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता जॉय कार्नी ने कहा कि हम यूक्रेन की संप्रभुता और अखंडता का दृढ़तापूर्वक सम्मान करते है और हम चाहते हैं कि अन्य देश भी ऐसा करे।

कार्नी ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन की सीमा पर रूस की सैन्य गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। हम रूस से अपेक्षा करते हैं कि वह इस तरह की गतिविधियों को लेकर पारदर्शिता बरते और किसी तरह की उकसावे वाली कार्रवाई से बचे। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi