Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विमान दुर्घटना की पुष्टि, ब्राजील में शोक

हमें फॉलो करें विमान दुर्घटना की पुष्टि, ब्राजील में शोक
ब्राजील के सैन्य विमानों ने अटलांटिक महासागर में पाँच किलोमीटर के दायरे में एयर फ्रांस के विमान का मलबा बिखरा पाया है। इससे विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि हो गई है। विमान में 228 मुसाफिर सवार थे।

ब्राजील के रक्षामंत्री नेल्सन जोबिम ने रियो डि जेनेरियो में कहा कि मलबे के मिलने से इस बात की पुष्टि हो गई है कि विमान महासागर में गिरा। उन्होंने कहा कि इस बात में जरा भी संदेह नहीं है कि यह मलबा एयर फ्रांस के विमान का है।

उन्होंने कहा कि इस मलबे में धात्विक और अधात्विक टुकड़े शामिल हैं। हालाँकि ज्यादा विस्तार से उन्होंने कुछ नहीं बताया। एयरबस ए-330 के मुसाफिरों में से किसी का शव अभी तक नहीं मिला है। समझा जाता है कि विमान में सवार सभी मुसाफिर मर चुके हैं।

इससे पहले अधिकारियों ने घोषणा की थी कि अटलांटिक महासागर के एक भाग में उन्हें विमान की एक सीट और ईंधन फैले होने का संकेत मिले हैं। यहाँ महासागर की गहराई 1610 मीटर से 4800 मीटर के बीच है।

जोबिम ने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के कॉकपिट वॉइस और डाटा रिकार्डर तथा अन्य हिस्सों को खोज पाना मुश्किल होगा क्योंकि अधिकतर मलबा महासागर में डूब चुका है। जोबिम ने कहा मलबे की तलाश बेहद कठिन हो रही है क्योंकि इस इलाके में महासागर की गहराई 2000 या 3000 मीटर हो सकती है।

ब्राजील की वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिन दो जगहों पर मलबा मिला है, उससे संकेत मिलता है कि विमान के पायलटों ने विमान को फरनांडो डि नोरोन्हा की ओर वापस मोड़ने का प्रयास किया होगा।

ब्राजील की वायुसेना के प्रवक्ता कर्नल जॉर्ज अमाराल ने कहा कि जिन जगहों पर विमान का मलबा मिला ठीक वही जगह है, जहाँ विमान से अंतिम सिग्नल मिले थे। संकेत मिलता है कि विमान को मोड़ने की कोशिश की गई होगी, लेकिन यह केवल एक अनुमान है।

अमाराल ने कहा कि कुछ मलबा सफेद है और छोटा है, लेकिन उन्होंने ज्यादा ब्योरा नहीं दिया। उन्होंने कहा कि ब्राजील के रक्षामंत्री जोबिम की विमान के मलबा मिलने संबंधी घोषणा से पहले विमान की तलाश में दो व्यापारिक जहाज मंगलवार को उस जगह पहुँचे जहाँ मलबा बिखरा पड़ा था। प्रवक्ता ने कहा कि मलबे का विश्लेषण किया जाएगा कि यह दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का मलबा है या महज कबाड़ है।

ब्राजील में तीन दिन का शोक : ब्राजील ने एयर फ्रांस के विमान की दुर्घटना और उसमें मारे गए 228 लोगों की याद में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

उपराष्ट्रपति जोस अलेंसर ने राष्ट्रपति लुइस इनासियो लुला दि सिल्वा की गैरमौजूदगी में इस आशय की घोषणा की। दि सिल्वा इस समय ग्वाटेमाला के दौरे पर हैं।

पेरिस में प्रार्थना : पेरिस में भी विमान यात्रियों की याद में कैथोलिक और मुस्लिम प्रार्थनाएँ आयोजित की जा रही हैं। एक प्रार्थना सभा नोत्रदाम कैथेड्रल में भी होगी, जिसमें फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी भी शामिल होंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi