Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हेडली मामले में अध्यारोपण कल

हमें फॉलो करें हेडली मामले में अध्यारोपण कल
शिकागो , मंगलवार, 8 दिसंबर 2009 (13:06 IST)
मुंबई में गत वर्ष 26 नवंबर को हुए आतंकवादी हमले का अपराधिक षड्यंत्र रचने के आरोप में गिरफ्तार पाकिस्तान मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली के मामले में अध्यारोपण नौ दिसंबर को होगा।

अमेरिकी एटार्नी कार्यालय के मुताबिक अमेरिकी जिला न्यायाधीश हेरी डी. लैनेन्वेबेर के समक्ष डेविड कोलमैन हेडली के मामले में अध्यारोपण की तारीख नौ दिसंबर निर्धारित की गई है।

हेडली पर 2008 में मुंबई में आतंकवादी हमले की साजिश रचने का आरोप है। यहाँ की एक अदालत में चल रहे मामले के तहत हेडली पर आरोप है कि उसने नवंबर 2008 के दौरान आतंकवादी हमले के लिए निशाना बनाए जाने वाले स्थानों का दो साल से अधिक समय तक गहन निरीक्षण किया।

गौरतलब है कि इस हमले में छह अमेरिकियों की भी मौत हुई थी, जबकि कई अन्य घायल हुए थे।

हेडली के खिलाफ भारत और डेनमार्क में सार्वजनिक स्थानों पर बम विस्फोट और संहार का षड्यंत्र रचने के छह मामले दर्ज किए गए हैं। उसके खिलाफ आरोप है कि उसने विदेशी आतंकवादियों की साजिश के लिए लश्कर-ए-तैयबा को सामग्री मुहैया कराई और भारत में अमेरिकी नागरिकों का संहार करने की साजिश में मदद की।

अमेरिकी नागरिक हेडली के वकील जॉन थेइस ने कहा कि वह उनके मुवक्किल पर तय आरोपों पर गौर कर रहे हैं। वे इस संबंध में सबूतों पर भी गौर करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने संकेत दिए हैं कि हेडली जाँच में सहयोग कर रहा है।

थेइस ने कहा कि इसमें कोई समस्या नहीं है, क्योंकि भारत तथा डेनमार्क में आतंकवादी साजिश की मौजूदा जाँच में उनका मुवक्किल सहयोग कर रहा है।

एफबीआई के हाथों गत अक्टूबर में गिरफ्तार होने के बाद से हेडली संघीय हिरासत में है। उसे हिरासत में रखे जाने के मामले की सुनवाई पहले चार दिसंबर को होना थी, जिसे बाद में अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। एफबीआई ने हेडली के साथ ही तहव्वुर राणा को भी गिरफ्तार किया था। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi