Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ह्यूगो शावेज के अंतिम संस्कार में 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष

20 लाख लोगों ने किए अं‍तिम दर्शन

हमें फॉलो करें ह्यूगो शावेज के अंतिम संस्कार में 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष
कारकास , शनिवार, 9 मार्च 2013 (01:23 IST)
FILE
कारकास। दक्षिण अमेरिका की राजनीति का चेहरा बदलने वाले करिश्माई नेता वेनेजुएला के दिवंगत राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज के अंतिम संस्कार में क्यूबा से लेकर ईरान समेत कम से कम बीस देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए, जबकि 20 लाख लोगों ने उनके अंतिम दर्शन किए।

दो वर्ष तक कैंसर से जूझने के बाद शावेज का 58 वर्ष की आयु में मंगलवार को निधन हो गया। देश के तेल संसाधनों से गरीब तबके का जीवन सुधारने वाले शावेज के लाखों गरीब समर्थकों का विशाल हुजूम अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन के लिए तांता लगाए खड़ा था।

वेनेजुएला के करीबी देश इक्वाडोर के राष्ट्रपति राफेल कोर्रिया, ब्राजील के मौजूदा और पूर्व नेता डिल्मा राउसेफ और लुइज इनासियो लूला डी'सिल्वा और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो राजधानी कारकास में इकट्ठा हुए।

शावेज के निधन के बाद पहले पहुंचने वालों में अर्जेंटीना की राष्ट्रपति क्रिस्टिना फर्नाडेंज शामिल थीं, हालांकि वे अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सकेंगी। ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद तथा अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल भी इस मौके पर मौजूद रहेगा। कास्त्रो ने कहा, शावेज अजेय थे। उनके 14 वर्षों के शासनकाल में उन्हें कोई पराजित नहीं कर सका। यह इतिहास में अमिट है।

मुख्य सड़कों से शावेज की शवयात्रा निकलने के बाद ताबूत में रखे शावेज के पार्थिव शरीर को सैन्य अकादमी प्लाजा में रखा गया है, वहां लाखों लोग जमा हैं, जिन्होंने अपने प्रिय नेता के आंखों की तस्वीर वाली टी शर्ट पहन रखी है। अब तक बीस लाख से ज्यादा लोग प्रिय नेता के दर्शन कर चुके हैं। प्रिय नेता को खोने के गम में ये लोग रो-बिलख रखे थे। अश्रुपूरित नेत्रों से ये लोग क्रास का निशान बना रहे थे

कमांडर की ड्रेस वाली शावेज की तस्वीर बेच रही सेसार मेडोजा नाम की महिला ने बताया कि वह अपनी तरह से अपने नेता को याद कर रही है। मेडोजा ने बताया कि उसने एक दिन में चार सौ तस्वीरें तथा 400 से ज्यादा राष्ट्रध्वज बेचे हैं। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi