Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शावेज ने दी कैंसर को मात, राष्ट्रप‍‍ति चुनाव पर नजर...

हमें फॉलो करें शावेज ने दी कैंसर को मात, राष्ट्रप‍‍ति चुनाव पर नजर...
काराकास , मंगलवार, 10 जुलाई 2012 (08:42 IST)
FILE
वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज ने खुद को कैंसर से पूरी तरह मुक्त करार देते हुए कहा है कि वह अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए प्रचार करने को तैयार हैं।

शावेज ने कहा कि अब मैं कैंसर से पूरी तरह मुक्त हो चुका हूं। अब मैं एक बार फिर अपना अभियान शुरू कर रहा हूं और यह अभी से शुरू हो गया है।

अपने आदर्श और वेनेजुएला की आजादी के हीरो साइमन बोलीवर का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि शावेज बोलीवेरियन क्रांति लाने के लिए एक बार फिर सडकों पर उतर चुका है।

उन्होंने कहा कि हर दिन मैं खुद को पहले से बेहतर महसूस कर रहा हूं और मेरा दृढ़ विश्वास है कि मेरा स्वास्थ्य राष्ट्रपति चुनावों में कोई निर्णायक भूमिका नहीं निभाएगा।

वेनेजुएलाई राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे 100 लड़ाइयों का अनुभव है और मैं इस लडाई के लिए भी नैतिक, आध्यात्मिक और शारीरिक तौर पर खुद को सही स्थिति में महसूस कर रहा हूं।

उल्लेखनीय है कि 1999 में वेनेजुएला का राष्ट्रपति बनने के बाद से ही सुर्खियों में रहे 57 वर्षीय वामपंथी नेता चावेज में पहली बार पिछले वर्ष के मध्य में कैंसर का पता चला था।

उन्होंने 2011 के आखिर में गलती से खुद को कैंसर से मुक्त करार दे दिया था जबकि फरवरी में फिर से उनमें इस बीमारी के लक्षण पाए गए थे।

लेकिन एक वर्ष में तीन बार ऑपरेशन और क्यूबा तथा वेनेजुएला में चरणबद्ध इलाज के बाद चावेज एक बार फिर खुद को फिट करार दे रहे हैं जबकि सात अक्टूबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनावों से पहले उनका स्वास्थ्य प्रमुख वाइल्ड कार्ड है।

शावेज की आशावादिता के बावजूद डॉक्टरों का कहना है कि इतनी जल्दी किसी को भी कैंसर से मुक्त करार नहीं दिया जा सकता। इलाज होने के दो-तीन साल बाद अगर किसी में फिर से इस बीमारी के लक्षण नहीं उभरते हैं तभी उसे पूरी तरह इस बीमारी से मुक्त करार दिया जा सकता हैं।

राष्ट्रपति चुनावों में शावेज का स्वास्थ्य एक बड़ा मुद्दा बन सकता है। सभी चुनाव सर्वेक्षणों में पूर्व सैनिक शावेज का पलड़ा भारी है लेकिन हाल में हुए एक सर्वेक्षण के मुताबिक उनकी विपक्षी उम्मीदवार हेनरिक कैपरिल्स के साथ कड़ी टक्कर हो सकती है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi