Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

...तो आईपीएल में नहीं दिखता गेल विस्फोट

हमें फॉलो करें ...तो आईपीएल में नहीं दिखता गेल विस्फोट
नई दिल्ली , शनिवार, 7 मई 2011 (18:25 IST)
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने यदि अपने धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल को पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सिरीज के लिए ठुकराया नहीं होता तो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चौथे संस्करण को गेल का जलवा देखने को नहीं मिलता।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के गेल ने शुक्रवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच में मात्र 49 गेंदों में टूर्नामेंट का सबसे तेज शतक ठोका था। उन्होंने 49 गेंदों में दस चौकों और नौ गगनचुंबी छक्कों की मदद से 107 रन बनाकर एडम गिलक्रिस्ट की टीम को बेदम कर दिया।

आईपीएल-चार में यह कोई पहला मौका नहीं था जब गेल ने ऐसा विस्फोट किया। उन्होंने टूर्नामेंट में हालांकि अपनी शुरुआत देर से की लेकिन आने के साथ ही उन्होंने अपनी पुरानी टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में मात्र 55 गेंदों में दस चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 102 रन ठोक डाले थे।

गेल चौथे संस्करण में नए सिक्सर किंग बन चुके हैं। उन्होंने अपने छक्कों की संख्या 21 पहुंचाकर दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान वीरेन्द्र सहवाग (18 छक्के) को दूसरे स्थान पर छोड़ दिया है1 गेल टूर्नामेंट में सिर्फ चार मैचों में 94.66 के औसत और 197.22 के स्ट्राइक रेट से 284 रन बना चुके हैं।

आईपीएल में गेल का तूफान ऐसा है कि विपक्षी गेंदबाजों के लिए उन्हें रोक पाना बहुत मुश्किल काम हो रहा है। गेल आईपीएल के इतिहास में दो शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

आईपीएल को वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद देना चाहिए जिसने गेल को पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू वनडे सिरीज के लिए नहीं चुना था। गेल ने इस बात को लेकर खासी नाराजगी भी जताई थी।

गेल ने कहा था कि उन्हें वेस्टइंडीज टीम में न शामिल किए जाने की जानकारी मीडिया के जरिए मिली थी। बोर्ड ने उन्हें इस बारे में बताना भी जरूरी नहीं समझा था। बोर्ड के बेरुखी भरे रवैये के कारण ही गेल तुरंत ही आईपीएल खेलने रवाना हो गए थे।

कैरेबियाई ओपनर के आने के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का जैसे सितारा बुलंदी पर चढ़ गया और टीम अब अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच चुकी है।

गेल की मार से हतप्रभ नजर आ रहे पंजाब के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने स्वीकार किया कि यह एक अद्भुत पारी थी और इस एक पारी ने ही उनके हाथों से मैच निकाल लिया।

बेंगलुरू के कप्तान डेनियल विटोरी ने भी कहा ऐसा शतक देखना वाकई हैरतअंगेज है। यह विकेट ऐसा नहीं था जिस पर आसानी से बल्लेबाजी की जा सके। अपनी पारी से 'मैन ऑफ द मैच' बने गेल ने भी कहा है कि अविश्वनीय बल्लेबाज हैं और अपने दिन किसी भी टीम को ध्वस्त कर सकते हैं।

गेल के इन दो शतकों ने उन्हें टूर्नामेंट का सबसे खतरनाक बल्लेबाज बना दिया है। बेंगलुरू के अभी पांच मैच बाकी है जिनमें यह कैरेबियाई तूफान दूसरे गेंदबाजी आक्रमणों को भी उडाने के लिए तैयार है। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi