Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इस तरह काटी मोबाइल कंपनियों ने उपभोक्ताओं की जेब...

हमें फॉलो करें इस तरह काटी मोबाइल कंपनियों ने उपभोक्ताओं की जेब...
FILE
हाईटेक हो चुके लोगों में त्योहार और खुशियां भी हाईटेक हो चुकी हैं। अब लोग इंटरनेट, एसएमएस द्वारा लोगों बधाइयां दे देते हैं।

त्योहारी खुशियों में मोबाइल पर एसएमएस द्वारा लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी, लेकिन लोगों की खुशियों में खलल डालकर मोबाइल कंपनियों ने उपभोक्ताओं की जेब काटकर खूब चांदी काटी।

कंपनियों ने एक दिन बाद बधाइयों के मैसेज डिलेवर कर उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी का खेल खेला। आम दिनों में मोबाइल पर एसएमएस की दरें 1 रुपए होती हैं, वहीं मोबाइल कंपनियों ने त्योहारों पर उपभोक्ताओं से एसएमएस की दरें 3 रुपए कर दीं।

इतना ही नहीं जिन उपभोक्ताओं ने ज्यादा दरों से बचने के लिए ब्लैक आउट से पहले मैसेज किया, उनसे भी कंपनियों ने मैसेज की ज्यादा दरें वसूल कीं।

अगले पन्ने पर, कं‍पनियों की धोखाधड़ी या गड़बड़ी...


webdunia
FILE
त्योहारों में मोबाइल कंपनियों की उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी सामने आई। जिन उपभोक्ताओं ने ज्यादा दरों से बचने के लिए 2 नवंबर को एसएमएस किए, उनके ये एसएमएस 3 नवंबर को डिलेवर हुए, जिनसे इनकी एसएमएस की कीमतें आम दिनों से ज्यादा काटी गईं।

बैंड विद्‍थ के कारण यह गड़बड़ी हुई या फिर अपनी जेबें भरने के लिए कंपनियों ने जानबूझकर यह किया, यह ट्राई के लिए जांच का विषय हो सकता है।

अगले पन्ने पर, ब्लैक आउट डे का नहीं किया ऐलान...


webdunia
FILE
अक्सर त्योहारों पर मोबाइल कंपनियां ब्लैक आउट डे घोषित कर देती हैं। ब्लैक आउट डे पर उपभोक्ता के लिए मोबाइल से बात करना और एसएमएस करना आम दिनों से महंगा हो जाता है।

इस दिन मोबाइल कंपनियों का कॉल दर कम करने या फ्री एसएमएस करने जैसा कोई भी प्लान काम नहीं करता है। कई कंपनियों ने ग्राहकों को बिना सूचना दिए ब्लैक आउट डे घोषित कर दिया।

अगले पन्ने पर, ट्राई करेगा कार्रवाई...


webdunia
FILE
नियमों के ‍मुताबिक ऑपरेटरों को समाचार-पत्रों में विज्ञापन और एसएमएस तथा अन्य साधनों से ब्लैक आउट की सूचना देनी होती है। कई मोबाइल ऑपरेटर हैं जिन्होंने अपने उपभोक्ताओं को ब्लैक आउट की सूचना दी थी, लेकिन यह सूचना 40 प्रतिशत ग्राहकों तक पहुंची ही नहीं।

मोबाइल कंपनियों के ब्लैक आउट डे- एयरटेल 3 नवंबर, रिलायंस 2 व 3 नवंबर, वोडाफोन 2 व 3 नवंबर, आइडिया 3 नवंबर, एयरसेल 3 नवंबर, टाटा 2 व 3 नवंबर, बीएसएनएल 3 नवंबर, एमटीएस 3 नवंबर। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ऐसे ऑपरेटरों पर दीपावली के बाद अब कार्रवाई करने की बात कह रहा है। (एजेंसियां)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi