Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दूरसंचार क्षेत्र की विकास दर घटी

अप्रैल में टेलीफोन ग्राहक संख्या कम हुई

हमें फॉलो करें दूरसंचार क्षेत्र की विकास दर घटी
मुंबई। भारतीय दूरसंचार उपकरण उद्योग की वित्त वर्ष 2008-09 में विकास दर इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 4 प्रतिशत घटकर 20 प्रतिशत रह गई। हालाँकि इसी अवधि में उद्योग का कुल राजस्व 25 अरब डॉलर अर्थात एक लाख 14 हजार 527 करोड़ रु. रहा।

दूरसंचार उद्योग से संबद्ध एक सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि आर्थिक मंदी के बावजूद देश में प्रतिमाह लगभग 1 करोड़ टेलीफोन उपभोक्ता और जुड़ते रहे व दूरसंचार क्षेत्र की कंपनियाँ अपना तंत्र बढ़ाने के लिए उपकरण खरीद रही हैं। सर्वेक्षण में कहा गया है कि दूरसंचार उद्योग की विकास दर घटने के बावजूद ये अन्य क्षेत्रों के मुकाबले बेहतर रही।

दूसरी तरफ दिल्ली से खबर है कि‍ लैंडलाइन और वायरलैस दोनों ही वर्गो के टेलीफोन ग्राहकों की संख्या में इस वर्ष मार्च के मुकाबले अप्रैल में गिरावट दर्ज की गई है। मार्च में एक करोड़ 58 लाख नए टेलीफोन कनेक्शन जारी किए गए जबकि अप्रैल 2009 में एक करोड़ 17 लाख नए कनेक्शन जारी किए गए।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अनुसार इस वर्ष अप्रैल के अंत तक टेलीफोन कनेक्शनों की संख्या कुल 44 करोड़ 14 लाख 70 हजार पहुँच गई। मार्च के अंत में यह संख्या 42 करोड़ 97 लाख 20 हजार थी। अप्रैल 2009 में देश में लैंडलाइन टेलीफोन की संख्या 3 करोड़ 79 लाख 60 हजार रही। मार्च 2009 के मुकाबले इसमें एक लाख 5 हजार की गिरावट दर्ज हुई। इसी तरह ब्रॉडबैंड के ग्राहकों की संख्या गत अप्रैल के अंत तक 62 लाख 80 हजार पहुँच गई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi