Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

औद्योगिक सुरक्षा में कैरियर

पूनम

हमें फॉलो करें औद्योगिक सुरक्षा में कैरियर
ND
औद्योगिक सुरक्षा के क्षेत्र ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार के हजारों रास्ते खोल दिए हैं। कस्बों, छोटे-बड़े शहरों में तेजी से बढ़ते औद्योगिक प्रतिष्ठानों की संख्या ने युवाओं को और ज्यादा मौके उपलब्ध कराए हैं। औद्योगिक सुरक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए जरूरी है कि विधिवत प्रशिक्षण लिया जाए। राजधानी दिल्ली में इसके लिए कई संस्थान हैं। इनमें से एक सेंटर फॉर फायर सेफ्टी एंड इंजीनियरिंग भी युवाओं को इसके लिए तैयार कर रहा है

संस्थान के प्रमुख अधिकारी जैड एस लाकड़ा बताते हैं कि यह संस्थान फरवरी 2008 में शुरू किया गया था। युवाओं का रुझान इतना ज्यादा है कि सभी कक्षाएं फुल चलती हैं। यहां औद्योगिक सुरक्षा व अग्नि सुरक्षा से संबंधित किसी भी कोर्स में प्रवेश लेने वालों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है।

दिल्ली सरकार के तकनीकी शिक्षा बोर्ड से संबंद्ध इस कॉलेज की खासियत है कि यहां पढ़ाई व प्रशिक्षण के लिए आने वालों के लिए यहां कंप्यूटर लैब, प्रोजेक्टर ओरिएंटिड सुविधाएं, कांफ्रेंस रुम, बुक बैंक, ठहरने के लिए हॉस्टल आदि की सुविधाएं मौजूद हैं। इसके साथ आउटडोर प्रेक्टिकल ट्रेनिंग की व्यवस्था भी है।

वे बताते हैं कि हमारे यहां पिछले बैचों में शिक्षण-प्रशिक्षण लेने वाले अभ्यर्थी आज इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, आईपीजीसीएल, एनडीएमसी, होटल अशोक और एयरपोर्ट हैदराबाद में सफलता पूर्वक काम कर रहे हैं। आज हर क्षेत्र में प्रतिष्पर्धा बढ़ गई है। अतः फायर और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भी विधिवत शिक्षित होने की जरूरत है। वह बताते हैं कि कई कोर्स में बाजार की वर्तमान जरूरतों के मुताबिक बदलाव भी किए गए हैं। इनके द्वारा अभ्यर्थियों को रोजगार पाने में आसानी होती है।

कोर्स
- सर्टिफिकेट कोर्स इन फायर टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजमेंट (एक साल)

- सर्टिफिकेट कोर्स इन फायर फाइटिंग (6 माह)

- सर्टिफिकेट कोर्स इन फायर एंड सेफ्टी (3 माह)

- जूनियर सर्टिफिकेट कोर्स इन फायर एंड सेफ्टी (6 माह)

पता
बी-12, सेक्टर-23, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के पास, द्वारका, नई दिल्ली-45, फोनः 9811110534, 32085353-54

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi