Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शौक है तो कोरियोग्राफर बनें, नाम कमाएं

हमें फॉलो करें शौक है तो कोरियोग्राफर बनें, नाम कमाएं
, सोमवार, 30 अप्रैल 2012 (16:13 IST)
FILE
आज हर माता-पिता अपने बच्चों को बहुआयामी बनाना चाहते हैं लेकिन करियर की जब बात आती है तो सिर्फ इंजीनियरिंग या डॉक्टरी जैसे बरसों से चले आ रहे रुढ़िवादि क्षेत्रों में ही आगे बढ़ने पर जोर दिया जाता है। सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पेंटिंग भी करे, गाए भी, नाचे भी पर करियर की बात आते ही इन क्षेत्रों से मुंह फेर लिया जाता है।

यदि गहराई से सोचा जाए तो नाचने-गाने जैसे क्षेत्र में भी अच्छा पैसा और नाम कमाया जा सकता हैं। कोरियोग्राफी आज एक नए और अनोखे करियर के रूप में सामने आया है।

भारत में वर्ष 2004 में सिर्फ मान्यता प्राप्त संस्थानों, कंपनियों व मनोरंजन से जुड़े क्षेत्रों में 38000 से अधिक कोरियोग्राफर्स की नौकरियां थीं, लेकिन यह मांग वर्ष 2012 में कई गुना बढ़ चुकी है।

यदि हम बड़े शहरों की बात करें तो जब तक प्रोडक्शन हाउस, विज्ञापन जगत, खेल के मैदान और चीयरलीडर्स, ऑडियो-वीडियो जगत, स्कूल-कॉलेज, नाइट क्लब्स, क्रूज जहाज, होटल, सर्कस और एरोबेटिक्स आदि का अस्तित्व है, तब तक कोरियोग्राफर्स की मांग बनी रहेगी।

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अधिक समस्या भी नहीं होती। यदि आप मात्र बारहवीं पास हैं पर आपको संगीत के साथ थिरकना पसंद है और शरीर में लचीलापन है तो आपके पास भी एक मौका है कि कोरियोग्राफर बन जाइए।

यहां से करें कोर्स- देश में इस कोर्स को बहुत गंभीरता से लिया जा रहा है। कुछ नामी संस्थान जो यह कोर्स कराते हैं, वे हैं -

श्यामक डावर सालसा डांस कंपनी, मुंबई

संदीप सोपकर और एस्ले लोबो डांस वर्क्स, मुंबई

संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली

श्यामक डावर इंस्टिट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, नई दिल्ली

डांस वर्क्स परफॉर्मिंग आर्ट्स अकादमी, नई दिल्ली

टैगोर इंटरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ डांस एंड म्यूजिक, भुवनेश्वर


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi