Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आर्थिक पैकेज पर सहमति

हमें फॉलो करें आर्थिक पैकेज पर सहमति
-वेबदुनिया डेस्क

अमेरिका के असामान्य वित्तीय संकट को देखते हुए कांग्रेस के नेताओं ने कुछ शर्तों के साथ आर्थिक पैकेज को मंजूरी देने का फैसला कर लिया है।

स्पीकर नैंसी पेलोसी का कहना है कि मामले पर काफी प्रगति हो चुकी है लेकिन कुछ बारीकियों पर चर्चा करने के बाद सभी इसे स्वीकार कर लेंगे। हालाँकि रविवार को बुश प्रशासन और कांग्रेस (संसद) के बीच सहमति बन गई है और कल हाउस स्पीकर पेलोसी और ट्रेजरी सेकेट्री हेनरी पॉल्सन ने घोषणा कर दी है कि एक टेंटे‍टिव डील को लेकर सभी सांसद राजी हो गए हैं।

रविवार की देर रात इस पर प्रतिनिधि सभा और सोमवार को सीनेट में इस पर वोटिंग होनी है। समझौते को लेकर की गई घोषणा में कहा गया है कि राहत पैकेज में करदाताओं के हितों का पूरा ध्यान रखा गया है और इस राहत कार्यक्रम को एक बोर्ड की निगरानी में चलाया जाएगा।

जो बोर्ड इस राहत योजना के क्रियान्वयन पर नजर रखेगा उसमें ट्रेजरी सेकेट्री, कॉमर्स सेकेट्री, सिक्यूरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के प्रमुख और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन शामिल होंगे। इसके अलावा मंजूर की गई राशि-700 अरब डॉलर- का भुगतान चरणबद्ध तरीके से होगा । प्रारंभ में 250 अरब डॉलर की राशि तुरंत स्वीकृति की जाएगी।

करदाताओं को होने वाले संभावित नुकसान से बचाने के लिए ट्रेजरी एक बीमा योजना शुरू की जाएगी और इसके प्रीमियम का भुगतान उद्योग करेगा। योजना में करदाताओं को मालिकाना हिस्सेदारी लाभ कमाने के मौके भी उपलब्ध कराए जाएँगे और उनके हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi