Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

औद्योगिक विधेयक पर ओबामा के हस्ताक्षर

हमें फॉलो करें औद्योगिक विधेयक पर ओबामा के हस्ताक्षर
वॉशिंगटन , गुरुवार, 12 अगस्त 2010 (20:47 IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विनिर्माण क्षेत्र में उन हजारों नौकरियों को वापस लाने के लिए एक अहम विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं, जो चीन जैसे देशों में चली गई हैं। अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

ओबामा ने ‘उत्पादन बढ़ोतरी अधिनियम 2010’ पर हस्ताक्षर कर इसे कानून का रूप देने के लिए व्हाइट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि हम इस अर्थव्यवस्था को पहले की तुलना में और मजबूत करेंगे और इसके केंद्र में तीन महत्वपूर्ण शब्द हैं मेड इन अमेरिका।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि लंबे समय से हम शेष दुनिया से बहुत अधिक सामानों की खरीद कर रहे हैं, जबकि हमें शेष दुनिया को और अधिक सामान बेचना चाहिए। इसी वजह से अपने संघीय संबोधन में मैंने देश के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है।

ओबामा ने इस बात का जिक्र किया कि यह कानून निर्यात को बढ़ावा देगा, देश में रोजगार के अच्छे अवसरों का समर्थन करेगा और अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए कम कीमत पर वस्तुओं और सेवाओं को उपलब्ध कराएगा।

उन्होंने कहा कि आने वाले पाँच वर्षों में हम अपनी सेवाओं और वस्तुओं के निर्यात को दोगुना करने जा रहे हैं, यह बढ़ोतरी हमारी अर्थव्यवस्था का विकास करेगा और लाखों अमेरिकियों के लिए लाखों नौकरियों के अवसर पैदा करेगा।

बराक ओबामा ने कहा कि हमने इस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए काफी काम किया है। हमारी अर्थव्यवस्था में विदेशों से आयात करने की आदत सी पड़ गई है और यह उस तरीके से निर्यात नहीं कर रही है, जिसकी जरूरत है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका को इस प्रवृति को उलटने की जरूरत है क्योंकि दुनिया के 95 फीसदी ग्राहक और तेजी से फैलते बाजार इसकी सीमा के बाहर हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी कामगार किसी को भी टक्कर दे सकते हैं।

ओबामा ने कहा कि हम हर नौकरी, प्रत्येक उद्योग और यहाँ से बाहर प्रत्येक बाजार के लिए आक्रामक प्रतिस्पर्धा करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह कानून रोजगार के अवसर पैदा करेगा और देश को आर्थिक मंदी से उबारने में अमेरिकी कंपनियाँ प्रतिस्पर्धा और विनिर्माण को मजबूत कर अहम योगदान देगी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi