Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गैर जीवन बीमा उद्यम लगाएगा यूको बैंक

करार के लिए कंपनियों से बातचीत जारी

हमें फॉलो करें गैर जीवन बीमा उद्यम लगाएगा यूको बैंक
कोलकाता (भाषा) , रविवार, 8 जून 2008 (17:58 IST)
यूको बैंक ने गैर जीवन बीमा व्यवसाय में उतरने के लिए अमेरिका स्थित लिबर्टी के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौता करने का निर्णय किया है। बैंक चालू वित्त वर्ष में यह संयुक्त उद्यम लगाएगा।

बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया गैर जीवन बीमा व्यवसाय में उतरने का निर्णय करने के बाद बैंक अमेरिका स्थित लिबर्टी इटली की इंजन और जापान की कुछ अन्य कंपनियों से बातचीत कर रही थी।

उन्होंने कहा हमने इस संयुक्त उद्यम के लिए लिबर्टी को विदेशी साझीदार बनाने का निर्णय किया है। प्रस्तावित संयुक्त उद्यम में यूको बैंक की 30 फीसदी हिस्सेदारी होगी और इस उद्यम में सार्वजनिक क्षेत्र का और एक बैंक साझीदार बनेगा।

नियामक के नियमों के मुताबिक इस संयुक्त उद्यम में लिबर्टी की हिस्सेदारी 26 फीसदी होगी। हालाँकि अधिकारी ने तीसरे साझीदार 'राष्ट्रीयकृत बैंक' के नाम का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि संयुक्त उद्यम के समझौता पर हस्ताक्षर होने में तीन महीने का समय लगने की संभावना है। इसके बाद एक अनुषंगी की स्थापना की जाएगी। यूको बैंक जून के अंतिम सप्ताह में तरजीही संचयी शेयर पीपीसीएस के रूप में 325 करोड़ रुपए जुटाएगा।

यद्यपि बैंक ने अपनी पूंजी के पुनर्गठन के लिए वित्त मंत्रालय की मंजूरी हासिल कर ली है, लेकिन इसे कैबिनेट की मंजूरी मिलना बाकी है।

अधिकारी ने कहा कैबिनेट की मंजूरी किसी भी समय मिल सकती है। उन्होंने कहा कैबिनेट की मंजूरी मिलने पर और पूंजी बाजार की स्थितियों को देखते हुए यूको बैंक बाजार से 450 करोड़ रुपए से 500 करोड़ रुपए जुटाने के लिए फालो ऑन पब्लिक इश्यू जारी करेगा।

अधिकारी ने कहा हमें बाजार की स्थितियाँ सितंबर तक सुधरने की संभावना है। फालो ऑन ऑफर के बाद बैंक में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 54 फीसदी पर आ जाएगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi