Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चीन, भारत में विकास की संभावना

हमें फॉलो करें चीन, भारत में विकास की संभावना
कुआलालंपुर (भाषा) , बुधवार, 30 सितम्बर 2009 (15:29 IST)
रिटेल क्षेत्र की दुनिया की प्रमुख कंपनी वालमार्ट स्टोर्स इंक को भारत और चीन में विकास की संभावनाएँ दिखती हैं। कंपनी का कहना है वैश्विक स्तर पर पर आर्थिक सुधार की गति धीमी ही रहेगी।

वालमार्ट के वैश्विक कारोबार में अंतरराष्ट्रीय परिचालन का योगदान एक-तिहाई का है। इसमें अभी और बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि समूह एशिया के बड़े बाजारों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

वालमार्ट के चेयरमैन राब्सन वाल्टन ने कहा कि चीन हमारे लिए बड़ा मौका है। हमने भारत में अभी शुरुआत ही की है। भारत में भी काफी संभावनाएँ हैं। चीन में वालमार्ट के 250 से ज्यादा स्टोर हैं। कंपनी इसी साल मई में भारत में उतरी है।

भारती इंटरप्राइजेज और वालमार्ट के संयुक्त उपक्रम भारती वालमार्ट प्राइवेट लिमिटेड ने अमृतसर में अपना पहला स्टोर ‘बेस्ट प्राइस माडर्न होलसेल’ खोला है।

कंपनी का इरादा अगले तीन साल में 10 से 15 और होलसेल आउटलेट्स खोलने के लिए 10 करोड़ डॉलर के निवेश का है। लेकिन फिलहाल कंपनी भारत में अपने 6,000 खाद्य और गैर खाद्य उत्पाद अन्य रिटेल चेनों को बेच रही है। छोटे घरेलू रिटेलरों के हितों की रक्षा के लिए भारत में विदेशी कंपनियों को बहु ब्रांड रिटेल आउटलेट्स में अपने उत्पाद ग्राहकों को सीधे बेचने पर प्रतिबंध है।

वाल्टन ने कहा कि वैश्विक सुधार की अगुवाई एशिया करेगा, लेकिन यह काफी चुनौतीपूर्ण होगा। मेरा मानना है कि सुधार की गति धीमी रहेगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi