Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दीपावली पर 18 हजार का होगा सोना!

हमें फॉलो करें दीपावली पर 18 हजार का होगा सोना!
नई दिल्ली (वार्ता) , शनिवार, 12 सितम्बर 2009 (23:00 IST)
दीपावली पर सोना खरीदने का इरादा रखने वाले जल्द खरीदारी कर ले क्योंकि इसके दाम 16 हजार रुपए से बढ़कर 18 हजार रुपए हो सकते है। पर दीपावली के बाद उसके दाम नीचे गिरना शुरू हो जाएँगे।

एसोसिएटेड चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ऑफ इंडिया ने यह अनुमान व्यक्त किया है। उसका मानना है कि पिछले लगभग एक वर्ष से सोने के दाम में निरन्तर तेजी का रुख रहा है और इस समय वह 16 हजार रुपए का दस ग्राम है। पर संभावना है कि आगामी दीपावली तक इसके दामों में दो हजार रुपए की तेजी और आएगी तथा यह बढ़कर 18 हजार रुपए का दस ग्राम हो जाएगा।

एसोचैम के अध्यक्ष सज्जन जिंदल के अनुसार व्यापार में लेन-देन के लिए केवल सोना धातु की इस्तेमाल होता है, जो पिछले कुछ सप्ताह में काफी बढ़ा है तथा पहले त्योहारों और फिर विवाहों का मौसम आने वाला है जिसमें इसकी माँग के बढ़ने तथा अंतरराष्ट्रीय उत्पादन कम होने पर निवेशक सोना खरीदने को ही सबसे सुरिक्षित समझ रहे है।

उन्होंने कहा कि डॉलर के कमजोर होने से मुद्रास्फीति मजबूत होती है, जिससे सोने जैसे सुरक्षित परिसम्पत्ति खरीदने में पैसा खर्च किया जाता है। इसीलिए निवेशक सोना खरीदने के प्रति आकर्षित हो रहे हैं।

एसोचैम ने सोना खरीदने का इरादा कर रहे लोगों को सलाह दी है कि वे ऊँची कीमत और कम शुद्धता वाले आभूषण नही खरीदे। बैंकों से शुद्ध सोना खरीदे जो बजार मूल्य से लगभग 25 प्रतिशत अधिक होगा। उसके अनुसार सबसे अच्छा होगा कि सोना सीधे सिंगापुर अथवा दुबई से छड़ों के रुप में खरीदा जाए, जो 999 प्रतिशत तक शुद्ध होगा। अगर आप भारत में रहते है और खाड़ी देशों में आपका कोई रिश्तेदार अथवा मित्र नहीं है तो फिर सोना अदला-बदली व्यापार कोष ही विकल्प रह जाता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi