Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

पचौरी पर कंपनियों से धन बनाने का आरोप

हमें फॉलो करें पचौरी पर कंपनियों से धन बनाने का आरोप
लंदन , सोमवार, 21 दिसंबर 2009 (10:47 IST)
संयुक्त राष्ट्र के एक प्रमुख जलवायु विज्ञानी डॉ राजेंद्र पचौरी पर कार्बन कारोबार से जुड़ी कंपनियों से बड़ा धन बनाने का आरोप लगा है। ये कंपनियाँ इस विश्व संस्था की नीतिगत सिफारिशों पर निर्भर हैं।

संडे टेलीग्राफ ने इस बारे में एक विशेष रिपोर्ट छापी है, जिसमें पचौरी पर तीखे प्रहार किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि डॉ. पचौरी को आमतौर पर जलवायु वैज्ञानिक के रूप में पेश किया जाता है, जबकि इस पूर्व रेलवे अभियंता व अर्थशास्त्र में पीएचडीधारक की जलवायु विज्ञान में कोई पात्रता नहीं है।

इसमें कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर अनेक निकाय जलवायु परिवर्तन पर अंतररसरकारी समिति (आईपीसीसी) की सिफारिशों से चलने वाले संगठनों में अरबों डॉलर निवेश करते हैं और पचौरी ने इन निकायों के साथ कारोबारी हित साधे हैं।

इसके अनुसार इनमें बैंक, तेल व ऊर्जा कंपनियाँ तथा निवेश निधियाँ शामिल हैं, जो कार्बन ट्रेडिंग तथा सतत प्रौद्योगिकी में बड़े पैमाने पर निवेश कर रही हैं। कार्बन ट्रेडिंग इस समय दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता जिंस कारोबार है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीसीसी के अध्यक्ष के अलावा पचौरी अनेक ऐसी संस्थाओं से जुड़े हैं, जो क्लाइमेट उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। इस रिपोर्ट में हालाँकि पचौरी की प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi