Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फरवरी माह में घटेगी मुद्रास्फीति: मोंटेक

हमें फॉलो करें फरवरी माह में घटेगी मुद्रास्फीति: मोंटेक
नई दिल्ली , सोमवार, 14 फ़रवरी 2011 (20:51 IST)
जनवरी महीने में मुद्रास्फीति में गिरावट से उत्साहित योजना आयोग ने सोमवार को कहा कि प्याज और अन्य सब्जी के दाम घटने से आने वाले महीनों में भी इसमें गिरावट का रुख रहेगा।

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने कहा कि इस बारे में मेरी स्पष्ट राय है कि फरवरी महीने की मुद्रास्फीति में और गिरावट आएगी। थोक मून्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जनवरी महीने में घटकर 8.23 फीसदी रह गई है जो कि इससे पिछले महीने में 8.43 फीसदी रही थी।

मुद्रास्फीति में नरमी का कारण बताते हुए अहलूवालिया ने कहा कि जनवरी महीने में तीन सप्ताह तक प्याज और अन्य सब्जी के दाम उँचे थे। सब्जी के दाम घटने से मुद्रास्फीति में गिरावट दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि प्याज और अन्य सब्जी के दाम चढ़ने से प्राथमिक वस्तुओं की कीमत उँची थी। ये चीजें बेहद छोटी हैं लेकिन इन वस्तुओं की कीमत काफी अधिक थी। निम्न औद्योगिक वृद्धि पर अहलूवालिया ने कहा कि निश्चित रूप से पिछले दो महीने में औद्योगिक वृद्धि कम रही है। हमें देखना होगा कि सुधार हो रहा है या नहीं। अगर सुधार नहीं हो रहा है तो हमें यह देखने की जरूरत है कि आखिर विनिर्माण उत्पादन को कौन रोक रहा है।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर महीने में औद्योगिक वृद्धि दर 1.6 फीसदी रही जो इससे पूर्व नवंबर महीने में 2.7 फीसदी थी। हालाँकि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-दिसंबर अवधि में औद्योगिक वृद्धि 8.6 फीसदी रही जो इससे पूर्व वित्त वर्ष की समान अवधि में 8 फीसदी थी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi