Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्याज दरों में 0.5 फीसदी की कमी संभव

आरबीआई इस माह कर सकती है घोषणा

हमें फॉलो करें ब्याज दरों में 0.5 फीसदी की कमी संभव
नई दिल्ली (भाषा) , रविवार, 1 मार्च 2009 (21:29 IST)
मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में तेज गिरावट के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक अपनी नीतिगत ब्याज दरों में और कमी कर सकती है, ताकि अर्थव्यवस्था को सस्ते ऋण की खुराक बढ़ाई जा सके। मुद्रास्फीति की दर कम होने से रिजर्व बैंक के लिए अपनी नीतिगत दरों में कटौती करना आसान हो गया है।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि आरबीआई मार्च के अंत तक महत्वपूर्ण दरों में 0.5 फीसदी की कटौती करेगा, क्योंकि महँगाई की दर में सप्ताह-दर-सप्ताह कमी हो रही है।

14 फरवरी को समाप्त सप्ताह में मुद्रास्फीति घटकर 15 महीने के न्यूनतम स्तर 3.36 फीसदी पर पहुँच गई है। गोल्डमैन ॉक्स के अर्थशास्त्री तुषार पोद्दार ने कहा हम उम्मीद करते हैं कि रिजर्व बैंक मार्च के अंत तक रेपो दर और रिवर्स रेपो दर में 0.50 फीसदी की कमी करेगी।

क्रिसिल के प्रमुख अर्थशास्त्री डीके जोशी की भी यही राय है और उन्हें लगता है कि केंद्रीय बैंक यह कदम जल्द उठा सकता है। रिजर्व बैंक की अल्पकालिक नीतिगत ब्याज दर (रेपो) फिलहाल 5.5 फीसदी है, जबकि रिवर्स रेपो (वह दर जिस पर आरबीआई बैंकों से अल्पकालिक नकदी लेता है) चार फीसदी पर बनी हुई है।

नोमुरा की अर्थशास्त्री सोनल वर्मा ने कहा कि केंद्रीय बैंक मार्च के अंत तक रेपो और रिवर्स रेपो दोनों में 0.50 फीसदी की कटौती कर सकता है। साथ 2009 के मध्य में 1.0 फीसदी की कमी कर सकता है। एचडीएफसी बैंक के अर्थशास्त्री ज्योतिंद्र कौर के अनुसार आरबीआई जल्दी ही महत्वपूर्ण दरों में 0.50 फीसदी की कटौती कर सकता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi