Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

याहू, जीमेल को भारत सरकार का निर्देश

हमें फॉलो करें याहू, जीमेल को भारत सरकार का निर्देश
नई दिल्ली , बुधवार, 22 फ़रवरी 2012 (19:08 IST)
FILE
इंटरनेट सामग्री उपलब्ध कराने वाली कंपनियों याहू और जीमेल तथा अन्य को सभी मेल भारत में मौजूद सर्वरों के जरिये भेजने का निर्देश दिया गया है। मेल अकाउंट देश के बार पंजीकृत होने के बावजूद उन्हें भारत में सर्वरों के माध्यम से ही रूट करना होगा।

यह कदम इसलिए उठाया गया है कि कई बार सुरक्षा एजेंसियों को तत्काल ईमेल तक पहुंचने में दिक्कत होती थी, क्योंकि ये देश के बाहर पंजीकृत होने के बाद भारत में खोले गए होते थे।

केंद्रीय गृह सचिव आर के सिंह के कार्यालय में हाल में हुई उच्चस्तरीय बैठक में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डिट) से इस मुद्दे को जल्द से जल्द सामग्री प्रदाता कंपनियों के साथ उठाने को कहा गया है।

बैठक के मिनट्स के अनुसार, सीईआरटी के महानिदेशक ने जानकारी दी कि याहू के भारत में पंजीकृत सभी ईमेल खाते स्वत: देश के सर्वरों से ढूंढ लिए जाते हैं।

हालांकि देश के बाहर पंजीकृत याहू खातों को यदि भारत में इस्तेमाल किया जाता है, तो उन्हें भारत के बाहर के सर्वरों के माध्यम से भेजा जाता है। इसमें कहा गया है कि याहू, जीमेल आदि को भारत में एक्सेस किए जाने वाले सभी ईमेल देश में स्थित सर्वरों के जरिए ही भेजने को कहा गया है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi