Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राजीव सूरी को नोकिया की कमान

हमें फॉलो करें राजीव सूरी को नोकिया की कमान
नई दिल्ली , मंगलवार, 29 अप्रैल 2014 (22:17 IST)
FILE
नई दिल्ली। फिनलैंड की मोबाइल फोन कंपनी नोकिया ने भारतीय मूल के राजीव सूरी को मंगलवार को अपना मुख्य कार्यकारी (सीईओ) नियुक्त किया। वे कंपनी के मोबाइल फोन हैंडसेट कारोबार को माइक्रोसॉफ्ट को बेचने के बाद कंपनी के कारोबार को वृद्धि की नई राह पर ले जाने की जिम्मेदारी संभालेंगे।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वर्तमान में 46 वर्षीय सूरी नोकिया की नेटवर्क उपकरण इकाई 'सॉल्यूशंस एंड नेटवर्क्‍स' (एनएसएन) का नेतृत्व कर रहे हैं। वे एक मई से नई जिम्मेदारी संभालेंगे। सूरी कंपनी में स्टीफन एलॉप की जगह लेंगे जो माइक्रोसॉफ्ट में उपाध्यक्ष के पद पर लौट गए हैं। उल्लेखनीय है कि कंपनी ने अपना हैंडसेट कारोबार 7.2 अरब डॉलर में सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्ग्ज अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को बेच दिया है।

सूरी को मुख्य कार्यकारी बनाकर नोकिया फिर से वायरलेस-नेटवर्क उपकरण के कारोबार पर ध्यान देने जा रही है। इस क्षेत्र में उसे एरिक्सन व चीन की हुआवेई से प्रतिस्पर्धा मिल रही है। कंपनी की घाटे में चल रही नेटवर्क उपकरण इकाई को मुनाफे में लाने का श्रेय सूरी को जाता है, जिन्होंने लागत में कटौती कर एवं गैर-मुनाफे वाले कारोबारों को हटाकर यह काम किया। वे 1995 से नोकिया में हैं और पिछले चार साल से एनएसएन के प्रमुख रहे।

माइक्रोसॉफ्ट के नव-नियुक्त मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला की तरह सूरी भी मंगलोर विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। वे अब वैश्विक कंपनियों को प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीयों की जमात में शामिल हो गए हैं जिनमें पेप्सीको की अध्यक्ष इंदिरा नूयी, रेकिट बेकिंजर के मुख्य कार्यकारी राकेश कपूर, मास्टर कार्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अजय बंगा और ड्यूश बैंक के अंशु जैन शामिल हैं।

नोकिया की मोबाइल फोन इकाई बिकने के बाद अब उसके पास तीन कारोबार बचे हैं जिनमें नेटवर्क डिवीजन, मैप कारोबार व कंपनी के पेटेंटों की लाइसेंसिंग के लिए जिम्मेदार इकाई शामिल हैं। बाजार में चर्चा है कि नोकिया एक बार फिर जूनिपर नेटवर्क इंक जैसे सहयोगी की तलाश में है जिसके साथ मिलकर उसने अपने नेटवर्क कारोबार को बढ़ाया था। पिछले साल चर्चा थी कि कंपनी फ्रांस की अल्काटेल-ल्यूसेंट की वायरलेस उपकरण इकाई का अधिग्रहण करने की संभावना तलाश रही है।

अंतरिम मुख्य कार्यकारी का कार्यभार संभाल रहे रिस्तो सिलास्मा एक मई से नोकिया के निदेशक मंडल के अध्यक्ष की भूमिका पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। नोकिया के निदेशक मंडल के अध्यक्ष सिलासमा ने कहा, नोकिया के निदेशक मंडल को भरोसा है कि राजीव कंपनी को आगे ले जाने के लिए सही व्यक्ति हैं। उन्होंने रणनीतिक स्पष्टता लाने की क्षमता, नव-प्रवर्तन व वृद्धि को आगे बढ़ाने, अनुशासित कार्यान्वयन आदि में अपनी क्षमता प्रदर्शित की है।

सूरी ने कहा, नोकिया का लोगों को जोड़ने के मामले में लंबा अनुभव है और इसके तीन बड़े कारोबार प्रौद्योगिकी बदलाव के दौरान नए मौकों का फायदा उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। इस उत्साहजनक यात्रा में मैं नोकिया के पूरे दल के साथ काम करने का इच्छुक हूं।

आधिकारिक सूचना के मुताबिक सूरी ने मेंगलोर विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रानिक्स एवं दूरसंचार इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। वे फिनलैंड के एस्पू में रहते हैं। सूरी के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 23 साल से ज्यादा समय तक काम करने का अनुभव है और वे पश्चिम एशिया, एशिया, अफ्रीका और यूरोप में रहे हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi